Kashmir: सीमा पार बैठे आकाओं ने दे रखा हैं पुलिस-पंचायत प्रतिनिधियों को निशाना बनाने का हुकुम

आइएसआइ के अधिकारियों ने आतंकी कमांडरों से कहा कि वे कश्मीर में सक्रिय अपने कैडर को गतिविधियों में तेजी लाते हुए किसी भी तरह से बंद का माहौल बनाएं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 28 Nov 2019 11:29 AM (IST) Updated:Thu, 28 Nov 2019 11:29 AM (IST)
Kashmir: सीमा पार बैठे आकाओं ने दे रखा हैं पुलिस-पंचायत प्रतिनिधियों को निशाना बनाने का हुकुम
Kashmir: सीमा पार बैठे आकाओं ने दे रखा हैं पुलिस-पंचायत प्रतिनिधियों को निशाना बनाने का हुकुम

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। कश्मीर में अपने मंसूबों की नाकामी से हताश पाक की खुफिया एजेंसी आइएसआइ ने आतंकी संगठनों को पुलिस कर्मियों व पंचायत प्रतिनिधियों को निशाना बनाने का हुकुम सुनाया है। यह साजिश सप्ताह पहले गुलाम कश्मीर में रची है। गत मंगलवार को दक्षिण कश्मीर में गांव की ओर 2 कार्यक्रम पर हुआ हमला इसी साजिश के तहत हुआ है। पुलिस ने कसी गिरफ्तारी से इन्कार किया है। सूत्रों के मुताबिक तीन लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

अनंतनाग के हाकूरा इलाके में हुए गत मंगलवार ग्रेनेड हमले में एक सरपंच और एक सरकारी कर्मी समेत दो लोग मारे गए हैं। सूत्रों ने बताया कि कश्मीर में आतंकी संगठन जम्मू कश्मीर पुलिस के अधिकारियों व जवानों के अलावा पंचायत प्रतिनिधियों को निशाना बनाएंगे,इस साजिश के बारे में एक अलर्ट करीब सात दिन पहले ही खुफिया तंत्र ने जारी कर दिया था। अनंतनाग में गत रोज हुए ग्रेनेड हमले से जुड़े सूत्रों के अनुसार,तीन संदिग्ध तत्वों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। उनसे जो सुराग मिले हैं, उसके मुताबिक यह वारदात तथाकथित तौर पर हिज्ब व लश्कर के तीन आतंकियों ने मिलकर अंजाम दी है। फिलहाल, जांच जारी है।

गुलाम कश्मीर में 19 को रची थी साजिश

हमले की साजिश 19 नवंबर को गुलाम कश्मीर के नकियाल इलाके में पाक की खुफिया एजेंसी आइएसआइ के अधिकारियों, पाकिस्तानी सेना के अधिकारियों की जैश, हिज्ब व लश्कर के कमांडरों के साथ बैठक में रची थी। सूत्रों ने बताया कि बैठक में जैश कमांडर रहमान खान, लश्कर के अशफाक बरवाल व यूसुफ कारी के अलावा हिज्ब के एजाज व आमिर ने हिस्सा लिया। गुलाम कश्मीर में हुई बैठक में आतंकी सरगनाओं ने जम्मू कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में तेजी लाने और किसी भी राजनीतिक प्रक्रिया को रोकने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों के अलावा कुछ अन्य लोगों को निशाना बनाने की साजिश को रचा है। बैठक में आइएसआइ ने आतंकी सरगनाओं केा निर्देश दिया है कि वह आतंकरोधी अभियानों में सक्रिय भूमिका निभाने वाले पुलिस अधिकारियों,कर्मियों की सूची भी बना हमले करें। आइएसआइ के अधिकारियों ने आतंकी कमांडरों से कहा कि वे कश्मीर में सक्रिय अपने कैडर को गतिविधियों में तेजी लाते हुए किसी भी तरह से बंद का माहौल बनाएं।

श्रीनगर में किरायेदारों का ब्यौरा मांगा

घाटी में आतंकी हमले व आपराधिक गतिविधियां रोकने के लिए प्रशासन सतर्क हो गया है। प्रशासन ने लोगों को किरायेदारों और घरेलू कामगारों के बारे में निकटवर्ती पुलिस चौकी अथवा थाने में सूचना देने को कहा है। अधिकारियों ने बताया कि आतंकी श्रीनगर में किसी के घर में किरायेदार या नौकर बनकर रह सकते हैं। सभी थाना प्रभारियों और चौकी प्रभारियों को निर्देश दिया है कि वे क्षेत्रधिकार में किरायेदारों व घरेलू नौकरों व सहायकों का रजिस्टर बनाएं। डीसी डॉ. शाहिद इकबाल ने सभी थाना प्रभारियों को किराएदारों व घरेलू सहायकों की सूची बनाने को कहा है। उन्होंने लोगों को किरायेदारों के बारे में जानकारी देने और किसी को घर सहायक रखने से पूर्व पृष्ठभूमि का पता करने व पुलिस थाने को सूचित करने को कहा है।

chat bot
आपका साथी