सरकार बदली, निजाम बदला लेकिन नहीं बदली पाकिस्तान की सोच

पाकिस्तान रेंजर्स (सिंध) कराची की ओर से हाल ही में निकाली गई नौकरियों में हिंदू, सिख व ईसाइयों के साथ दोयम दर्जे का सुलूक किया गया है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 07:41 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 07:50 PM (IST)
सरकार बदली, निजाम बदला लेकिन नहीं बदली पाकिस्तान की सोच
सरकार बदली, निजाम बदला लेकिन नहीं बदली पाकिस्तान की सोच

जम्मू, सुमित शर्मा। सरकार बदली, निजाम बदला, लेकिन नहीं बदली तो पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की सोच और मानसिकता। 18 अगस्त, 2018 को जब पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में कमान संभाली तो पूरी दुनिया के साथ भारत को भी दोनों देशों के बीच अच्छे रिश्तों के साथ पाकिस्तान में रह रहे लाखों गैर मुस्लिमों (हिंदू, सिख व ईसाई समुदाय) से बेहतर बर्ताव की उम्मीद जगी, लेकिन यह बेमानी साबित हुआ। पाकिस्तान रेंजर्स (सिंध) कराची की ओर से हाल ही में निकाली गई नौकरियों में हिंदू, सिख व ईसाइयों के साथ दोयम दर्जे का सुलूक किया गया है।

रिक्रूटमेंट प्रोग्राम-पाकिस्तान रेंजर्स (सिंध) के आधिकारिक वेब पोर्टल पाकिस्तानरेंजर्ससिंध.ओआरजी पर सब इंस्पेक्टर जनरल ड्यूटी, हवलदार जनरल ड्यूटी, नाइक जनरल ड्यूटी सहित कई पद निकाले गए हैं। इस पेज पर 'तीसरे नंबर' पर 'एफ' कालम में सफाई वर्कर के लिए भी पद निकाले गए हैं। इसके साथ लिखा गया है कि इन पदों के लिए केवल गैर मुस्लिम ही आवेदन कर सकते हैं। यानि हिंदू, सिख व ईसाई समुदाय के लोग। इन समुदाय के लोगों को पाकिस्तान सफाई कर्मी के लायक समझता है। पाकिस्तान में रहने वाले मुस्लिम समुदाय के लोग इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। लेफ्टिनेंट कर्नल फार डायरेक्टर जनरल पाकिस्तान रेंजर्स (सिंध) सईद आमीर वसीम की ओर से जारी इन नौकरियों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।

पाक में 1.85 प्रतिशत हिंदू

पाकिस्तान की कुल आबादी बीस करोड़ से अधिक है। इसमें लगभग 96.03 फीसद मुस्लिम, 1.85 प्रतिशत (3,885,000) हिंदू, 1.59 फीसद ईसाई, 0.22 प्रतिशत अहमदी और 0.07 प्रतिशत अन्य आबादी है।

भारत में हर धर्म को समान अधिकार

भारत में हिंदू, मुस्लिम, सिख व ईसाई समेत हर धर्म के लोगों को समान अधिकार प्राप्त हैं। भारत में निकलने वाली नौकरियों में किसी भी समुदाय के साथ भेदभाव नहीं किया जाता। न ही आवेदन निकालते समय सरकार या सुरक्षाबलों की ओर से गैर मुस्लिम या गैर हिंदू शब्द का उल्लेख किया जाता है। भारत की कुल आबादी 135.76 करोड़ से अधिक है। 2011 की जनगणना के अनुसार 79.8 फीसद आबादी हिंदुओं व 14.2 प्रतिशत मुस्लिमों की है।

chat bot
आपका साथी