Coronavirus in Jammu: इस महीने के अंत तक स्थापित हों पीएम केयर फंड से आए आक्सीजन जेनरेशन प्लांट

Oxygen Generation Plant in Jammu स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण की आवश्यकता पर ढुल्लू ने अधिकारियों को डाक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों की बेहतर क्षमता निर्माण के लिए ईसीआरपी के तहत संसाधनों का उपयोग करने के लिए कहा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 09:39 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 09:39 AM (IST)
Coronavirus in Jammu: इस महीने के अंत तक स्थापित हों पीएम केयर फंड से आए आक्सीजन जेनरेशन प्लांट
आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जम्मू और श्रीनगर दोनों ही जगहों पर एक-एक सेंटर स्थापित करने को कहा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अटल ढुल्लू ने मंगलवार को पीएम केयर फंड के तहत मिले आक्सीजन जेनरेशन प्लांट को स्थापित करने के लिए हुई प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने मेकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के चीफ इंजीनियर को निर्देश दिए कि वे सभी आक्सीजन जेनरेशन प्लांट इस महीने के अंत तक स्थापित करें। उन्होंने कहा कि आइसीयू बिस्तर जिला अस्पतालों में बनाने के लिए आक्सीजन जेनरेशन प्लांट बहुत जरूरी हैं।

बैठक में बताया गया कि अगस्त महीने के अंत तक 172 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट पूरे जम्मू-कश्मीर में काम करना शुरू कर देंगे। इससे अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन सप्लाई उपलब्ध होगी। वहीं एक अन्य बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा अटल ढुल्लू ने स्टेट हेल्थ सोसायटी की कार्यकारी समिति की बैठक में कोविड 19 से निपटने के लिए प्रबंधों को अंतिम रूप दिया। इसमें स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के सभी उच्चाधिकारी मौजूद थे।

ढुल्लू ने अधिकारियों से उपलब्ध स्रोतों का इस्तेमाल कर संभावित तीसरी लहर के असर को खत्म करने के लिए कहा। उन्होंने इमरजेंसी कोविड रेस्पांस पैकेज के स्रोतों का इस्तेमाल कर पूरे जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत बनाने को कहा। बाल स्वास्थ्य देखभाल को अपग्रेड करने की जरूरत पर ढुल्लू ने पीडियाट्रििक आइसीयू , मैट्रनिटी आइसीयू और हाइब्रिड वार्ड सभी जिला अस्पतालों में जल्दी बनाने को कहा।

उन्होंने नए मेडिकल कालेजों के प्रिंसिपलों से नियोनेटल इंटेसिव केयर यूनिट और पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट जल्दी शुरू करने को कहा ताकि बच्चों की बेहतर देखभाल के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हों।उन्होंने आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जम्मू और श्रीनगर दोनों ही जगहों पर एक-एक सेंटर स्थापित करने को कहा।कोविड 19 से संबधित अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा करते हुए अटल ढुल्लू ने अधिकारियों ने पांच जिला अस्पतालों में आरटीपीसीआर टेस्टिंग लैब जल्दी शुरू करने के निर्देश जारी किए ताकि टेस्टिंग की क्षमता को और बढ़ाया जा सके।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जीएमसी श्रीनगर और जीएमसी जम्मू के लिए डीएनए सीक्वेंसर प्राप्त करने के लिए सभी संभावित औपचारिकताएं जल्द से जल्द पूरी की जानी चाहिए ताकि यहां कोविड की रोकथाम के लिए नवीनतम सुविधाएं स्थापित की जा सकें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से सभी एडवांस लाइफ स्पोर्टिंग एंबुलेंस को जनता के उपयोग के लिए समर्पित करने को कहा। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण की आवश्यकता पर ढुल्लू ने अधिकारियों को डाक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों की बेहतर क्षमता निर्माण के लिए ईसीआरपी के तहत संसाधनों का उपयोग करने के लिए कहा।अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों से लोगों को कोविड के उचित व्यवहार, एसओपी और टीकाकरण के लाभ के बारे में जागरूक करने को कहा।

बैठक के दौरान मिशन निदेशक नेशनल हेल्थ मिशन कोविड 19 इमरजेंसी रेस्पांस और हेल्थ सिस्टम की तैयारियों और इसके लिए मिले फंड के बारे में विस्तार से बताया।

chat bot
आपका साथी