Mata Vaishno Devi: अप्रैल तक 16.45 लाख श्रद्धालुओं ने किए माता वैष्णो देवी के दर्शन

जारी वर्ष के जनवरी तथा फरवरी माह में ऐसा समय भी आया जब श्रद्धालुओं का प्रतिदिन का आंकड़ा 15000 से 20000 के मध्य पहुंच गया। अब कोरोना महामारी की दूसरी प्रचंड लहर ने एक बार फिर भक्तों के कदम रोक दिए हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 03:23 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 03:23 PM (IST)
Mata Vaishno Devi: अप्रैल तक 16.45 लाख श्रद्धालुओं ने किए माता वैष्णो देवी के दर्शन
बावजूद इसके थोड़े बहुत श्रद्धालु निरंतर अपनी वैष्णो देवी यात्रा वर्तमान में कर रहे हैं।

कटड़ा, संवाद सहयोगी। वर्तमान में जारी कोरोना महामारी की प्रचंड लहर तथा विपरीत परिस्थितियों के बावजूद कम संख्या में ही सही परंतु मां के भक्तों निरंतर अपनी वैष्णो देवी यात्रा पूरी आस्था के साथ जारी रखे हुए हैं। बीच-बीच में सन्नाटे को चीरते हुए मां वैष्णो देवी के जयकारे निरंतर सुनाई दे रहे हैं क्योंकि कोरोना महामारी की दूसरी प्रचंड लहर ने सभी के कदम रोक कर रख दिए हैं परंतु बावजूद इसके थोड़े बहुत श्रद्धालु निरंतर अपनी वैष्णो देवी यात्रा वर्तमान में कर रहे हैं।

मां वैष्णो देवी के भक्तों के साथ ही कटड़ा वासियों को उम्मीद है कि जल्द ही एक बार फिर हालात सामान्य होंगे और मां वैष्णो देवी के भवन के साथ ही मार्ग यहां तक कि आधार शिविर कटड़ा एक बार फिर भक्तों से गुलजार होगा। बीते बर्ष कोरोना महामारी की पहली लहर को लेकर जहां अधिकांश समय लॉकडाउन में ही बीता था परंतु जैसे ही कोरोना महामारी की पहली लहर कम होने लगी और इसके साथ ही मां वैष्णो देवी के भक्तों की संख्या भी बढ़ने लगी।

जारी वर्ष के जनवरी तथा फरवरी माह में ऐसा समय भी आया जब श्रद्धालुओं का प्रतिदिन का आंकड़ा 15000 से 20000 के मध्य पहुंच गया। अब कोरोना महामारी की दूसरी प्रचंड लहर ने एक बार फिर भक्तों के कदम रोक दिए हैं। मां के भक्तों के साथ ही कटड़ा वासियों को उम्मीद है कि मां वैष्णो देवी जल्द ही अपनी कृपा करेगी और यह बुरा वक्त भी गुजर जायेगा।

जारी वर्ष के पहले 4 माह में कुल 16,45,333 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई। इसमें जनवरी माह में कुल 40,8861 श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे तो वहीं फरवरी महीने में 3,89,549 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई। मार्च महीने में 5,25,198 श्रद्धालु मां के चरणों में पहुंचे तो वहीं बीते अप्रैल माह में कुल 3,21,725 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाकर परिवार की सुख-शांति की कामना की।

वर्तमान में मात्र 800 से 1000 श्रद्धालु ही मां के दरबार हाजिर लगाने पहुंच रहे हैं। जिसको लेकर मां वैष्णो देवी के भवन के साथ ही मार्ग जहां तक ही आधार शिविर कटड़ा में पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ है। हालांकि इक्का-दुक्का श्रद्धालु निरंतर अपनी वैष्णो देवी यात्रा जारी रखे हुए हैं जिसके चलते मां वैष्णो देवी के भवन के साथ में मार्ग पर बीच-बीच में मां के जयकारे निरंतर गूंज रहे हैं। श्रद्धालु निरंतर मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाकर मां वैष्णो देवी से कोरोना महामारी को पूरी तरह से खत्म करने की निरंतर विनती कर रहे हैं।

हर कोई मां वैष्णो देवी से निरन्तर प्रार्थना कर रहा है कि मां वैष्णो देवी जल्द से जल्द कोरोना महामारी का समूल नाश कर विश्व को निरोग प्रदान करे ताकि एक बार फिर मां वैष्णो देवी के दरबार के साथ ही आधार शिविर कटड़ा श्रद्धालुओं से गुलजार हो सके। जहां बीते 30 अप्रैल को मात्र 700 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 1 मई को बाद दोपहर 2:00 बजे तक करीब 400 श्रद्धालु भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे। 

chat bot
आपका साथी