Jammu: आधुनिक तकनीक से हार्निया व रसौली का आपरेशन कर कटड़ा के सरकारी अस्पताल ने रचा इतिहास

बीएमओ ने कहा कि अत्याधुनिक तकनीक से सफल आपरेशन को लेकर जिला रियासी के मरीजों को विशेषकर कटड़ा क्षेत्र के मरीजों को ऐसे ऑपरेशन के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। विक्रम सिंह को छुट्टी दे दी गई वहीं रितु देवी अभी भी डाक्टरों की देखरेख में है।

By Edited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 06:06 AM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 06:22 AM (IST)
Jammu: आधुनिक तकनीक से हार्निया व रसौली का आपरेशन कर कटड़ा के सरकारी अस्पताल ने रचा इतिहास
ओवेरियन सीस्कटामी एडवांस सर्जरी तकनीक का इस्तेमाल कर डाक्टरों ने पहली बार सफल आपरेशन किया।

संवाद सहयोगी, कटड़ा : स्वास्थ्य विभाग ने सीएचसी कटड़ा में अत्याधुनिक तकनीक से हार्निया के साथ में रसौली का सफल आपरेशन कर इतिहास रच दिया है। हालांकि इस तरह के ऑपरेशन आम तौर पर जीएमसी जम्मू के साथ ही एसएमजीएस जम्मू या फिर किसी बड़े निजी अस्पताल में किए जाते हैं।

बीएमओ कटड़ा डाक्टर गोपाल दत्त ने बताया कि अत्याधुनिक तकनीक से हार्निया या फिर रसौली आदि के ऑपरेशन निजी अस्पतालों में करवाने को लेकर मरीजों को एक से डेढ़ लाख रुपए खर्च आता है, परंतु सीएचसी स्तर के अस्पताल में शायद देश में पहली बार इस तरह के सफल ऑपरेशन किए गए हैं।

बीएमओ डा. गोपाल दत्त ने बताया कि हार्निया के आपरेशन के लिए मरीज विक्रम सिंह पुत्र शेर सिंह निवासी डेरा बाबा, जिला रियासी और रसौली के आपरेशन के लिए रितु पत्नी साहिल उम्र 30 वर्ष निवासी कटड़ा ने कटड़ा अस्पताल में डाक्टरों से संपर्क किया। डाक्टरों ने पूरी तरह से इन दोनों मरीजों की जांच की और जांच के बाद यह फैसला लिया गया कि दोनों मरीजों का अत्याधुनिक तकनीक से ऑपरेशन किया जा सकता है। जिसको लेकर सीएमओ रियासी डाक्टर राजीव शर्मा की देखरेख में अस्पताल में तैनात सर्जन स्पेशलिस्ट डाक्टर मुकेश शर्मा व उसकी टीम ने एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी का इस्तेमाल कर पहले मरीज विक्रम सिंह का सफल आपरेशन किया। उसके बाद रसौली की महिला मरीज रितु का ओवेरियन सीस्कटामी एडवांस सर्जरी तकनीक का इस्तेमाल कर डाक्टरों ने पहली बार सफल आपरेशन किया।

सीएमओ डा. राजीव शर्मा ने डाक्टरों की सराहना की है। ये दोनों आपरेशन सीएचसी कटड़ा अस्पताल में पहली बार किए गए हैं। वहीं, सफल आपरेशन के बाद जहां विक्रम सिंह को छुट्टी दे दी गई, वहीं रितु देवी अभी भी डाक्टरों की देखरेख में अस्पताल में उपचाराधीन है। उसका स्वास्थ्य तेजी से सुधर रहा है। बीएमओ ने कहा कि अत्याधुनिक तकनीक से सफल आपरेशन को लेकर जिला रियासी के मरीजों को विशेषकर कटड़ा क्षेत्र के मरीजों को ऐसे ऑपरेशन के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डाक्टरों की टीम में डा. मुकेश शर्मा के साथ डाक्टर राकेश आनंद, डाक्टर पोमिला, डा. रोमानी, स्वास्थ्य कर्मी संजय केसर, रीता व तीर्थ राम आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

chat bot
आपका साथी