Jammu Kashmir: सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में फिर शुरू होगी ओपन हार्ट सर्जरी, चल रही है तैयारी

बैठक में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सेहत की भी समीक्षा की गई। इस दौरान अमृत स्टोर पर भी जानकारी सांझा की गई।बैठक में कहा गया कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कई अहम उपकरणों के खराब होने के कारण अभी तक ओपन हार्ट सर्जरी शुरू नहीं हो पा रही थी।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 08:41 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 08:41 PM (IST)
Jammu Kashmir: सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में फिर शुरू होगी ओपन हार्ट सर्जरी, चल रही है तैयारी
बैठक में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सेहत की भी समीक्षा की गई।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में एक बार फिर से ओपन हार्ट सर्जरी शुरू करने की तैयारी चल रही है। इस बात की जानकारी शुक्रवार को मेडिकल कालेज जम्मू की प्रिंसिपल डा. शशि सूदन की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक के दौरान दी गई। बैठक में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सेहत की भी समीक्षा की गई। इस दौरान अमृत स्टोर पर भी जानकारी सांझा की गई।बैठक में कहा गया कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कई अहम उपकरणों के खराब होने के कारण अभी तक ओपन हार्ट सर्जरी शुरू नहीं हो पा रही थी। लेकिन अब इनकी मरम्मत होने के बाद सर्जरी फिर से शुरू की जा रही है।

बैठक में यह भी तय किया गया कि पेसमेकर, स्टेंट और अन्य जरूरी सामान अधिकृत वेंडर से सरकार द्वारा निर्धारित किए गए दामों पर ही लिए जाएंगे। वेंडर के नाम तय करने के लिए एक समिति के गठन का भी सुझाव दिया गया। वहीं अमृत स्टोर चलाने वालों को भी हर प्रकार की दवाई रखने के निर्देश दिए गए। बैठक में यह भी कहा गया कि कई बार सेहत योजना के लाभार्थियों को अपनी जेब से रुपये खर्च करने पड़ते हैं। इस पर यह तय किया गया कि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे रुपये डालने के लिए अस्पताल प्रबंधन को अधिकृत किया जाए।

यूरोलोजी विभाग को सही तरीके से चलाने के लिए सभी जरूरी सामान पर्याप्त मात्रा में खरीदा जाए ताकि मरीजों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो। प्रिंसिपल को बतारया कि डायलिसेस और कार्डियालोजी विभागों को पहले से ही एक साथ जरूरी सामान खरीदने की इजाजत दी गई है।बैठक में जीएमसी और सहायक अस्पतालों के प्रशासनिक अधिकारी नागेंद्र जम्वाल, एचओडी कार्डियालोजी, कार्डियोथोरेसिक वैस्क्यूलर सर्जरी, नेफारोलाजी, न्यूरालोजी, के अलावा मेडिकल सुपरिटेंडेंट और डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी