Coronavirus Vaccination: जम्मू और सांबा जिले में 60 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों को ही लग पाई कोरोना वैक्सीन

टीकाकरण को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला।

Coronavirus Vaccination in Jammu डॉक्टरों पैरामेडिकल व नर्सिग स्टाफ का वैक्सीन लगवाने के लिए चयन किया गया था। ब्लॉक मेडिकल अधिकारी (बीएमओ) सतीश कुमार ने बताया कि शनिवार को उपजिला अस्पताल में कोविडशील्ड वैक्सीन का 50 लोगों को टीकाकरण किया गया।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 05:01 AM (IST) Author:

संवाद सहयोगी, बिश्नाह: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना के लिए टीकाकरण के उद्घाटन के उद्घाटन के बाद देश के अन्य हिस्सों की तरह जम्मू और सांबा जिले के विभिन्न अस्पतालों में लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। इसके लिए पहले 100 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए चयन किया गया था, लेकिन पहले दिन करीब 60 फीसद लोगों को ही टीका लग पाया।

पहले दिन उद्घाटन होने से कुछ कम समय मिल पाया, अब अगले छह दिनों में इन अस्पतालों में प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम को 4 बजे के बीच 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। बुधवार और रविवार को टीकाकरण नहीं होगा। जम्मू जिले के बिश्नाह उपजिला अस्पताल में शनिवार को टीकाकरण का उद्घाटन एडीसी जम्मू सतीश शर्मा ने किया। इस मौके पर सीएमओ जम्मू जेपी सिंह, उपनिदेशक रेनू गुप्ता, बीएमओ राकेश मुख्य रूप से मौजूद रहे। इस टीकाकरण के लिए 100 स्वास्थ्य कर्मियों को चयनित किया गया था, लेकिन शनिवार को 60 स्वास्थ्य कर्मियों को ही कोरोना वैक्सीन लगाई गई।

बचे लोगों को सोमवार को टीका लगाया जाएगा। पहले दिन डॉक्टरों, नर्सो और आशा वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। आगे सफाई कर्मियों और अन्य अस्पताल स्टाफ को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। बीएमओ डॉ. राकेश मंगोत्रा ने बताया कि बिश्नाह में 100 लोगों को वैक्सीन दी जानी थी, लेकिन अभी 60 लोगों ही लगाई गई है। अगले छह दिन वैक्सिनेशन का अभियान जारी रहेगा, इसके तहत सभी स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 'टीका पूरी तरह सुरक्षित, सभी लगवाएं' शनिवार को सबसे पहले डॉ. विवेक गुप्ता और दूसरे नंबर पर रेनू ने कोविड-19 टीका लगवाकर लोगों को यह संदेश दिया कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है।

डॉ. विवेक गुप्ता ने कहा कि जिस दवा के लिए पूरा विश्व तरस रहा है, उसे भारत ने तैयार कर देशवासियों को सौंप दिया है। वैक्सीन लेने के बाद डॉ. विवेक गुप्ता ने खुद को पूरी तरह फिट बताया और अन्य लोगों को भी बिना किसी डर के वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया।

आरएसपुरा में 100 में से 50 अस्पताल स्टाफ को लगी वैक्सीन

आरएसपुरा : उपजिला अस्पताल आरएसपुरा में कोरोना वैक्सीन के लिए चयनित 100 लोगों में से 50 लोगों को कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगाया गया। डॉक्टरों, पैरामेडिकल व नर्सिग स्टाफ का वैक्सीन लगवाने के लिए चयन किया गया था। ब्लॉक मेडिकल अधिकारी (बीएमओ) सतीश कुमार ने बताया कि शनिवार को उपजिला अस्पताल में कोविडशील्ड वैक्सीन का 50 लोगों को टीकाकरण किया गया।

वैक्सीन लगाने के बाद सभी लोगो को आधे घंटे तक डॉक्टरों की टीम की निगरानी में रखा गया। बीएमओ ने बताया कि जिन्हें वैक्सीन की पहली डोज दी गई है, उनको 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। सबसे पहले मेडिकल विभाग में कार्यरत डॉक्टर, पैरामेडिकल व नर्सिंग स्टाफ को वैक्सीन लगाने के बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। सांबा में 60 और रामगढ़ में 57 लोगों को लगा टीका संवाद सहयोगी, सांबा : कोरोना से बचाव के लिए जिला अस्पताल सांबा व रामगढ़ में शनिवार को कोविड-10 वैक्सिनेशन के लिए अभियान की शुरुआत हुई।

जिला अस्पताल में सबसे पहले मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. इंद्रा भूटेयाल कोविड वैक्सीन लगाई गई। सांबा जिला अस्पताल और रामगढ़ स्वास्थ्य केंद्र में 100-100 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज देने के लिए चयन किया गया था, लेकिन पहले दिन सांबा में 60, जबकि रामगढ़ में 57 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा सकी। वैक्सीन देने के बाद सभी को आधे घंटे के लिए डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया। वैक्सीन लेने वाले किसी भी व्यक्ति को कोई दिक्कत नहीं आने पर उनको जाने दिया गया। टीकाकरण को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.