Amarnath Yatra 2021 : बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए आनलाइन पंजीकरण 15 अप्रैल से शुरू होगा

बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है जो 56 दिन की होगी

अमरनाथ यात्रा के लिए आनलाइन पंजीकरण पंद्रह अप्रैल से शुरू होगा। बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है जो 56 दिन की होगी और रक्षा बंधन वाले दिन 22 अगस्त को संपन्न होगी। आनलाइन पंजीकरण यात्रा के दोनों रूट पहलगाम और बालटाल के लिए होगा।

Lokesh Chandra MishraMon, 12 Apr 2021 05:12 PM (IST)

जम्मू, राज्य ब्यूरो : बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए आनलाइन पंजीकरण पंद्रह अप्रैल से शुरू होगा। बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है जो 56 दिन की होगी और रक्षा बंधन वाले दिन 22 अगस्त को संपन्न होगी। आनलाइन पंजीकरण यात्रा के दोनों रूट पहलगाम और बालटाल के लिए होगा। श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतिश्वर कुमार ने बताया कि बाबा अमरनाथ यात्रा जाने के इच्छुक श्रद्धालु आन लाइन पंजीकरण के लिए जेकेएसएएसबीडाटएनआईसीडाटइन पर जा सकते है।

श्रद्धालुओं को आन लाइन पंजीकरण करवाने के लिए आवेदन फार्म भरना होगा, फोटो और स्वास्थ्य प्रमाणपत्र साथ में अटैच करना होगा। उन्होंने कहा कि वो स्वास्थ्य प्रमाणपत्र ही वैध माने जाएंगे जो राज्य सरकारों या केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों की तरफ से अधिकृत डाक्टरों की टीमों की तरफ से बनाए गए होंगे और स्वास्थ्य प्रमाणपत्र 15 मार्च, 2021 के बाद से जारी किए गए हों। जब यात्रियों का आवेदन पत्र अपलोड हो जाएगा तो वे यात्रा परमिट को डाउनलोड कर सकते हैं। यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के पास असली फोटो और स्वास्थ्य प्रमाणपत्र भी होने चाहिए।

सुरक्षा के लिहाज से उन यात्रियों को ही यात्रा पर जाने की अनुमति होगी जिनके पास संबंधित तिथि का यात्रा परमिट होगा। उन्होंने कहा कि यात्रा के लिए समय पर एडवांस पंजीकरण करवाएं ताकि बाद में उन्हें परेशानियों का सामना न करना पड़े। यात्रा के लिए 13 साल से कम आयु और 75 साल की अधिक आयु के श्रद्धालु यात्रा पर नहीं जा सकेंगे। जो श्रद्धालु हैलीकाप्टर के जरिए यात्रा करना चाहते है, उन्हें पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं है अलबत्ता उन्हें स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनवाना ही होगा।

बताते चलें कि बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए एडवांस पंजीकरण एक अप्रैल से शुरू हुआ था, जिसमें जम्मू कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यस बैंक की शाखाओं की 446 शाखाओं से पंजीकरण किया जा रहा है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.