Jammu: घर बैठे बच्चों के लिए आनलाइन साइकॉलोजी क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों से कोई फीस नहीं ली जाएगी जबकि इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चे www.fortispsyches.com पर जाकर अपना फार्म भर सकते हैं। वेबसाइट पर प्रतियोगिता संबंधी अन्य जानकारियां भी मुहैया हैं जिसे बच्चे वहां से हासिल कर सकते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 12:30 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 12:30 PM (IST)
Jammu: घर बैठे बच्चों के लिए आनलाइन साइकॉलोजी क्विज प्रतियोगिता का आयोजन
शिक्षा निदेशालय जम्मू की आओ बात करें हेल्पलाइन नंबर 6006800068 पर भी संपर्क कर जlनकारी हासिल कर सकते हैं।

जम्मू, जागरण संवाददाता: कोरोना महामारी के बीच घर बैठे बच्चों के लिए आनलाइन साइकॉलोजी क्विज प्रतियोगिता का आयोजन शिक्षा निदेशालय जम्मू करने जा रहा है। यह प्रतियोगिता फोर्टिस हेल्थकेयर के सहयोग से आयोजित की जा रही है जिसमें देश भर के बच्चे भाग ले रहे हैं।

इस प्रतियोगिता में बारहवीं कक्षा तक के बच्चे भाग ले सकते हैं जिनमें से पहले सौ विजेताओं को पुरस्कार मिलेंगे। इस प्रतियोगिता में एक स्कूल के चाहे जितने भी बच्चे भाग ले सकेंगे लेकिन पुरस्कार सिर्फ एक स्कूल के एक बच्चे को ही मिलेगा लेकिन प्रतियोगिता में भाग लेने वानले सभी बच्चों को ई-सर्टिफिकेट दिया जाएगा। प्रतियोगिता में बच्चे अपने घर से ही भाग ले सकेंगे। इस प्रतियोगिता का आयोजन पहले भी किया जाता था जिसमें एक स्कूल की टीम भाग लेती थी लेकिन इस बार बच्चे अकेले भाग लेंगे। एक घंटे की इस प्रतियोगिता में मल्टीप्ल चाइस प्रश्न होंगे जिसमें बच्चों को सही जबाव को चुनना होगा। शिक्षा निदेशक जम्मू अनुराधा गुप्ता का कहना है कि स्कूलों में साइकॉलोजी विषय अनिवार्य तो नहीं है लेकिन इस प्रतियोगिता में कोई भी बच्चा भाग ले सकता है।

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों से कोई फीस नहीं ली जाएगी जबकि इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चे www.fortispsyches.com पर जाकर अपना फार्म भर सकते हैं। वेबसाइट पर प्रतियोगिता संबंधी अन्य जानकारियां भी मुहैया हैं जिसे बच्चे वहां से हासिल कर सकते हैं। शिक्षा निदेशक के अनुसार प्रतियोगिता में सरकारी और निजी सभी स्कूलों के बच्चे भाग ले सकेंगे। इस प्रतियोगिता बारे बच्चों को जागरूक करने के लिए सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा बच्चे शिक्षा निदेशालय जम्मू की आओ बात करें हेल्पलाइन नंबर 6006800068 पर भी संपर्क कर जlनकारी हासिल कर सकते हैं। शिक्षा निदेशक अनुराधा गुप्ता का कहना है कि बच्चों के ज्ञान को बढ़ाने के लिए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि अधिक से अधिक बच्चे इसमें भाग लें। 

chat bot
आपका साथी