सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर समाज ने छेड़ी कुर्बानियां दे चुके पूर्व सैनिकों का हौसला बढ़ाने की मुहिम

पूर्व सैनिकों व उनके परिवारों के कल्याण के लिए अपनी ओर से सहयोग देते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि समाज की जिम्मेवारी बनती है कि उनकी सुरक्षा के लिए योगदान दे चुके पूर्व सैनिकों का आभार जताया जाए।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 06:47 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 06:47 PM (IST)
सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर समाज ने छेड़ी कुर्बानियां दे चुके पूर्व सैनिकों का हौसला बढ़ाने की मुहिम
विभिन्न जिलों में डिप्टी कमियनरों ने भी फंड जुटाने की मुहिम का आगाज कर दिया।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : उपराज्यपाल मनाेज सिन्हा ने कहा है कि उच्चतम स्तर की बहाुदरी का परिचय देने वाली हमारी सशस्त्र सेनाएं पूरे देश का हौसला बढ़ाती है। देश उनसे प्रेरणा लेकर हर दिन नए लक्ष्य हासिल कर रहा है। उपराज्यपाल ने मंगलवार को सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर फंड जुटाने की मुहिम का शुभारंभ करते हुए कहा कि देश उन पूर्व सैनिकों का भी आभारी है जिन्होंने कई प्रकार की कुर्बानियां देकर सरहदों की रक्षा की है। पूर्व सैनिकों व उनके परिवारों के कल्याण के लिए अपनी ओर से सहयोग देते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि समाज की जिम्मेवारी बनती है कि उनकी सुरक्षा के लिए योगदान दे चुके पूर्व सैनिकों का आभार जताया जाए।

मंगलवार को छेड़ी गई मुहिम में समाज भी सेना में अपने कार्यकाल के दौरान जान की बाजी लगाकर देश सेवा करने वाले पूर्व सैनिकों का हौंसला बढ़ाने के लिए फंड जुटाने में सहयोग दे रहा है। मंगलवार को सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर जम्मू के राजभवन में सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक, सेवानिवृत ब्रिगेडियर गुरमीत सिंह शान ने उपराज्यपाल की जैकेट पर झंडा लगाया। इस मौके पर मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता, गृह सचिव शालीन काबरा के साथ सेवानिवृत कर्नल आरके शर्मा, जेएस रंधावा, बीएस संबयाल के साथ पूर्व सैनिक जगदीश चंद्र, तनवीर सिंह, पवन आनंद, अनिल शर्मा मौजूद थे।

इसी बीच उपराज्यपाल के सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर फंड जुटाने की मुहिम छेड़ने के साथ ही विभिन्न जिलों में डिप्टी कमियनरों ने भी फंड जुटाने की मुहिम का आगाज कर दिया। उपराज्यपाल के स्पष्ट निर्देश हैं कि सशस्त्र सेना झंड दिवस पर फंड जुटाने के अभियान में प्रशासन हर संभव सहयाेग दे। ऐसे में जम्मू संभाग के साथ कश्मीर संभाग में इस बार सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी, पूर्व सैनिकों व उनके परिवारों के कल्याण की योजनाओं को तेजी देने में पूरा सहयोग दे रहे हैं। जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव डा एके मेहता ने सरकारी विभागों के लिए साढ़े तीन करोड़ रूपये से अधिक सहयोग देने का लक्ष्य रखा है।

वहीं अभियान को कामयाब बनाने में नेशनल कैडेट कोर के साथ कई गैर सरकारी संगठन भी अपना पूरा सहयोग दे रहे। प्रदेश में पूरा साल चलने वाली फ्लैग-डे फंड जुटाने की मुहिम से एकत्र होने वाले फंड का इस्तेमाल पूर्व सैनिकों के लिए जारी कल्याण कार्यों को तेजी देने के लिए किया जाएगा। जुटाए जाने वाले फंड से वीर नारियों, पूर्व सैनिक की बेटियों की शादी, शहीदों के परिवारों, दिव्यांग सैनिकों को सहयोग दिया जाता है। इसके साथ एनडीए, अन्य ऐसी परीक्षाओं में पास होने जा फिर परीक्षाओं में पोजीशन लेने पर पर पूर्व सैनिकों के बच्चों को छात्रवृति भी दी जाती है।

chat bot
आपका साथी