मरम्मत रोकने से कमजोर हो गई थी जर्जर इमारत की नींव

जागरण संवाददाता, जम्मू : तालाब तिल्लो की कबीर कॉलोनी में जो जर्जर इमारत टूट कर पड़ोसी के घर पर गिरी,

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 07:24 AM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 07:24 AM (IST)
मरम्मत रोकने से कमजोर हो गई थी जर्जर इमारत की नींव
मरम्मत रोकने से कमजोर हो गई थी जर्जर इमारत की नींव

जागरण संवाददाता, जम्मू : तालाब तिल्लो की कबीर कॉलोनी में जो जर्जर इमारत टूट कर पड़ोसी के घर पर गिरी, उसमें कुछ दिन पूर्व मालिक ने मरम्मत शुरू करवाई थी। अचानक काम बंद करवा दिया था। मरम्मत कार्य अधर में छोड़ने से इमारत की दीवारें और कमजोर हो गई और ताश के पत्तों की तरह पड़ोसी के घर पर जा गिरीं। वीरवार सुबह श्रमिकों की मदद से टूटी इमारत के मलबे को हटने का काम शुरू हुआ, जो देर रात तक जारी रहा।

हादसे में घायल दंपती के चाचा रवि कुमार ने बताया कि जर्जर इमारत में कुछ वर्ष पूर्व तक अखरोट की फैक्टरी थी। फैक्टरी घाटे में होने के कारण इसे बैंक ने अपने कब्जे में ले लिया था। बैंक के कब्जे में रहने के दौरान इमारत लगातार कमजोर होती गई। उसकी मरम्मत नहीं हो पाई। करीब दो माह पूर्व बैंक ने इस इमारत को ज्यूल चौक के एक व्यापारी को बेच दी थी। इमारत को खरीदने के बाद व्यापारी ने वहां मरम्मत कार्य को अंजाम दिया। इमारत की दीवार के आसपास खोदाई शुरू की गई। कुछ दिन तक काम जारी रहा, लेकिन अचानक बंद कर दिया गया। दीवारों के आसपास खोदाई होने से उनकी नींव और कमजोर हो गई और बुधवार को टूट गई।

-----------

खतरे में आ गया पड़ोसियों का मकान

कबीर कॉलोनी की जर्जर इमारत का मलबा पड़ोसियों के घर पर गिरने से उनका मकान भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। घर की बाहरी और भीतरी दीवारों पर दरार साफ दिखाई दे रही है। घर के सदस्यों के अनुसार वे खौफ में हैं। कभी भी उनका घर टूट कर गिर सकता है। घर में एक ही परिवार के चार भाई मौजूदा समय में रह रहे हैं।

chat bot
आपका साथी