AIIMS Vijaypur: अब जीएमसी जम्मू में लगेंगी विजयपुर एम्स की कक्षाएं, जानिए क्या है वजह

जम्मू और कश्मीर सरकार ने विजयपुर में बन रहे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की एमबीबीएस की कक्षाएं फिलहाल जम्मू के राजकीय मेडिकल कॉलेज जम्मू में लगाने का फैसला किया था। पहले यह कक्षाएं जीएमसी कठुआ में लगाने की तैयारी थी। इसके लिए एक इमारत भी दी गई थी।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 06:18 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 06:18 PM (IST)
AIIMS Vijaypur: अब जीएमसी जम्मू में लगेंगी विजयपुर एम्स की कक्षाएं, जानिए क्या है वजह
अब यह कक्षाएं जीएमसी जम्मू में लगाने का फैसला हुआ है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू और कश्मीर सरकार ने विजयपुर में बन रहे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की एमबीबीएस की कक्षाएं फिलहाल जम्मू के राजकीय मेडिकल कॉलेज जम्मू में लगाने का फैसला किया था। पहले यह कक्षाएं जीएमसी कठुआ में लगाने की तैयारी थी। इसके लिए एक इमारत भी दी गई थी। लेकिन अब यह कक्षाएं जीएमसी जम्मू में लगाने का फैसला हुआ है।

शुक्रवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में इसकी जानकारी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तीय आयुक्त अटल ढुल्लू ने दी। उन्होंने कहा कि जीएमसी जम्मू में विजयपुर एम्स की कक्षाएं शुरू करने के लिए औपचारिक तौर पर मंजूरी दे दी गई है। जीएमसी का फैकल्टी गेस्ट हाउस भी अस्थायी तौर पर विजयपुर एम्स को अलाट कर दिया गया है। यहां पर एम्स के डायरेक्टर का कार्यालय स्थापित किया जाएगा।

बैठक में ढुल्लू ने एम्स के निर्माण को लेकर भी अधिकारियों के साथ चर्चा की। इसमें गाड़ियों के लिए सड़क, देविक में बाढ़ आने से एम्स को बचाने के लिए सुरक्षा दीवार का निर्माण करना, निर्माण सामग्री में कमी, एम्स तक मेट्रो सेवा शुरू करना, फैकल्टी और विद्यार्थियों के लिए अावास की सुविधा शुरू करना, एम्स जम्मू में सुरक्षा के प्रबंध करना, इलेक्ट्रिक सब स्टेशन, पेयजल सप्लाई, जम्मू शहर से एम्स तक बस सेवा शुरू करना, विजयपुर रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करना, राष्ट्रीय राजमार्ग पर साइन बोर्ड लगाना, एम्स विजयपुर के आसपास के क्षेत्र को विकसित करने के लिए मास्टर प्लन बनाना शामिल है।

सभी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई और उन्हें मंजूरी के लिए संबंधित विभागों के पास भेजने का फैसला हुआ। वित्तीय आयुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों से आपस में बेहतर समन्वय से काम करने को कहा ताकि इसके बेहतर परिणाम आए। उन्होंने कहा कि एक महीने बाद फिर से समीक्षा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी