Jammu : अब जम्मू कश्मीर के किसी भी जिले में वीकेंड कर्फ्यू नहीं होगा

कोरोना से हालात सामान्य हो जाने के कारण अब जम्मू-कश्मीर के किसी भी जिले में वीकेंड कर्फ्यू नहीं होगा। लेकिन सभी जिलों में रात आठ बजे से लेकर सुबह सात बजे तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा।प्रदेश प्रशासन ने नया दिशा निर्देश जारी किया है

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 08:35 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:35 PM (IST)
Jammu : अब जम्मू कश्मीर के किसी भी जिले में वीकेंड कर्फ्यू नहीं होगा
अब जम्मू-कश्मीर के किसी भी जिले में वीकेंड कर्फ्यू नहीं होगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : कोरोना से हालात सामान्य हो जाने के कारण अब जम्मू-कश्मीर के किसी भी जिले में वीकेंड कर्फ्यू नहीं होगा। लेकिन सभी जिलों में रात आठ बजे से लेकर सुबह सात बजे तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा। जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अटल डुल्लु, गृह विभाग के प्रमुख सचिव, जम्मू और कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नर, पुलिस अधिकारियों के साथ जम्मू कश्मीर में कोरोना की स्थिति पर 23 जुलाई 2021 को विचार-विमर्श करने के बाद यह फैसला किया गया।

बैठक में प्रति दस लाख की तुलना में सप्ताह में आने वाले मामलों, संक्रमण दर, अस्पतालों में बेड की क्षमता, वैक्सीनेशन अभियान पर ध्यान देने पर जोर दिया गया। यह देखा गया कि पिछले सप्ताह के मुकाबले कोरोना की स्थिति में लगातार सुधार आ रहा है। लोगों के हितों को देखते हुए और स्थिति में और बेहतरी की जरूरत है। सभी जिलों में कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन जारी रखने पर जोर दिया गया।

राज्य कार्यकारी समिति ने आपदा प्रबंधन कानून 2005 की धारा 24 के तहत मिले अधिकारों का प्रयोग करते हुए कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए दिशा निर्देश जारी रहेंगे। राज्य कार्यकारी समिति ने आदेश दिया सरकारी और प्राइवेट शिक्षण संस्थान प्रशासनिक कार्य के लिए सीमित संख्या में वैक्सीन लगे हुए स्टाफ को बुला सकते है। इंडोर और आउट डोर समारोहों में लोगों के इकट्ठा होने की संख्या पहले की तरह 25 ही रहेगी।

रात का कर्फ्यू भी जारी रहेगा। पंचायत स्तर पर कोरोना मामलों की निगरानी होगी। टेस्टिंग, ट्रेकिंग, ट्रीटिंग पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। डिप्टी कमिश्नर अपने अधीन आने वाले ब्लाक की निगरानी रखेंगे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोरोना संक्रमण दर चार फीसद से अधिक न हो। इसके लिए शापिंग माल, बाजारों, कार्यालयों में नजर रखी जाएगी।

chat bot
आपका साथी