Jammu: पालीटेक्निक कालेजों में इंजीनियरिंग के डिप्लोमा कोर्स में दाखिले अब कौशल विकास विभाग करेगा

बोर्ड आफ प्रोफेशनल तो दसवीं कक्षा का परिणाम निकलने से पहले ही दाखिला प्रक्रिया को शुरू कर देता था। जिस तरह से बोर्ड ने इंजीनियरिंग कालेजों में चार साल की डिग्री कोर्स के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पहले ही पूरा कर लिया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:41 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:41 AM (IST)
Jammu: पालीटेक्निक कालेजों में इंजीनियरिंग के डिप्लोमा कोर्स में दाखिले अब कौशल विकास विभाग करेगा
विभाग दसवीं कक्षा का परिणाम घोषित होने का इंतजार कर रहा है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में पालीटेक्निक कालेजों में इंजीनियरिंग के डिप्लोमा कोर्स में दाखिले अब कौशल विकास विभाग करेगा। पहले यह दाखिले बोर्ड आफ प्रोफेशनल एंट्रेस एग्जामिनेशन करता था। कौशल विकास विभाग अभी तक दाखिला प्रक्रिया को शुरू नहीं कर पाया है, जबकि बोर्ड यह दाखिले अप्रैल-मई में शुरू कर देता था। हालांकि बोर्ड ने सरकार को पत्र लिखकर दाखिला करने की इच्छा जताई थी, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।

केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद सरकार ने तकनीकी शिक्षा विभाग का नाम बदल कर कौशल विकास विभाग कर दिया था। पालीटेक्निक कालेज और आईटीआई संस्थान कौशल विकास विभाग के अधीन आते है। जम्मू कश्मीर में बीस से अधिक पालीटेक्निक कालेज है। बोर्ड आफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन के पास पालीटेक्निक कालेजों में इंजीनियरिंग के तीन साल के डिप्लोमा कोर्स में कामन एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर दाखिला करने का जिम्मा था।

पिछले साल भी दाखिला प्रक्रिया बोर्ड ने ही की थी। हालांकि कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए टेस्ट नहीं किया गया था। दसवीं परीक्षा में अंकों के मेरिट पर दाखिले किए गए थे। कौशल विकास विभाग ने इस अकादमिक सत्र से स्वयं ही दाखिले करने का फैसला किया है। विभाग दसवीं कक्षा का परिणाम घोषित होने का इंतजार कर रहा है। विभाग के लिए यह पहला प्रयास होगा।

विभाग दसवीं कक्षा का परिणाम घोषित होने का इंतजार कर रहा है। बोर्ड आफ प्रोफेशनल तो दसवीं कक्षा का परिणाम निकलने से पहले ही दाखिला प्रक्रिया को शुरू कर देता था। जिस तरह से बोर्ड ने इंजीनियरिंग कालेजों में चार साल की डिग्री कोर्स के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पहले ही पूरा कर लिया है। भले ही अब तक बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित नहीं हुआ है।

अभी तक यह फैसला नहीं किया गया है कि पालीटेक्निक कालेजों में इस बार दाखिला प्रक्रिया टेस्ट के आधार पर होगी या मेरिट पर होगी। 

chat bot
आपका साथी