चयनित उम्मीदवारों के चरित्र की जांच अब दो माह में ही करनी होगी पूरी

प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए हैं कि चयनित उम्मीदवारों के चरित्र की जांच का कार्य सीआइडी को हर हाल में दो महीने में पूरा करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:38 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:38 AM (IST)
चयनित उम्मीदवारों के चरित्र की जांच अब दो माह में ही करनी होगी पूरी
चयनित उम्मीदवारों के चरित्र की जांच अब दो माह में ही करनी होगी पूरी

राज्य ब्यूरो, जम्मू : प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए हैं कि चयनित उम्मीदवारों के चरित्र की जांच का कार्य सीआइडी को हर हाल में दो महीने में पूरा करना होगा।

जम्मू कश्मीर लोक सेवा चरित्र जांच निर्देश 1997 के निर्देश-दो में बदलाव किया गया है। सामान्य प्रशासनिक विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि उम्मीदवारों से सत्यापन फार्म की प्राप्ति के बाद नियुक्ति करने वाला अधिकारी फार्म को लेटर में सील कर सीधा सीआइडी मुख्यालय में चरित्र और पुराने रिकॉर्ड की जांच के लिए भेजेंगे। सीआइडी विभाग नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों के चरित्र की जांच और पूर्व रिकार्ड की जांच करेगा और उसे एक महीने के भीतर संबंधित अधिकारियों को भेजेगा। अगर जांच की प्रक्रिया में ज्यादा समय लगता है तो सीआइडी विभाग एक महीने का अतिरिक्त समय और ले सकता है। विभाग को चरित्र जांच की प्रक्रिया को हर हालत में दो महीने में पूरा करना होगा।

नियुक्ति करने वाले अधिकारी संतोषजनक जांच रिपोर्ट के बाद नियुक्ति का आर्डर जारी करेंगे और जिन उम्मीदवारों की रिपोर्ट बाद में प्राप्त होगी उनको पुरानी तिथि से चयनित माना जाएगा। अगर रिपोर्ट विपरीत आती है तो चयन बिना किसी नोटिस के रद माना जाएगा।

ज्ञात रहे कि पहले किसी नौकरी के लिए उम्मीदवारों का चयन हो जाता था, लेकिन उसके चरित्र की जांच करने में सीआइडी महीनों लगा देते थे। इसके चलते अभ्यर्थी की नियुक्ति नहीं हो पाती थी। अब इस व्यवस्था में राज्य सरकार सुधार करने जा रही है। अब एक निश्चित अवधि में ही जांच पूरी करनी ही होगी।

chat bot
आपका साथी