Jammu Kashmir: श्रीनगर रेड जोन, अन्य सभी जिले आरेंज जोन में; अब वीकेंड कोरोना कर्फ्यू शुक्रवार से सोमवार तक

Weekend Lockdown in Jammu Kashmir जारी आदेश के तहत जम्मू कश्मीर में विश्वविद्यालय कॉलेज तकनीकी शिक्षण संस्थान कौशल विकास संस्थान 31 मई 2021 तक बंद रहेंगे। सभी स्कूलों और कोचिंग केंद्रों को भी 31 मई तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 07:30 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 07:30 PM (IST)
Jammu Kashmir: श्रीनगर रेड जोन, अन्य सभी जिले आरेंज जोन में; अब वीकेंड कोरोना कर्फ्यू शुक्रवार से सोमवार तक
सभी जिलों में वैक्सीनेशन के अभियान को प्राथमिकता से लिया जाएगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में कोरोना की विस्फोटक होती स्थिति को देखते हुए सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को 31 मई 2020 तक बंद रखने के आदेश दिए है। कोरोना पर काबू पाने के लिए सभी जिलों के जोन फिर से परिभाषित किए है।

अब जम्मू कश्मीर में कोई जिला ग्रीन जोन में नहीं रखा गया। श्रीनगर जिला रेड जोन में रखा गया है। कश्मीर संभाग के श्रीनगर को छोड़ कर अन्य सभी जिले और जम्मू संभाग के सभी जिलों को आरेंज जोन में रखा गया है। अब वीकेंड कोरोना कर्फ्यू शुक्रवार शाम सात बजे से लेकर सोमवार सुबह सात बजे तक लगा करेगा। दो मई से लेकर अगले आदेश तक यह व्यवस्था रहेगी।

जम्मू कश्मीर सरकार ने कोरोना से उपजे हालात की व्यापक समीक्षा के बाद जिलों के लिए रेड आरेंज और ग्रीन जोन घोषित किए हैं। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तीय आयुक्त, जम्मू तथा कश्मीर के डिविजनल कमिश्नरों, वरिष्ठ डॉक्टरों के साथ कोरोना की स्थिति पर विचार विमर्श किया गया। आपदा प्रबंधन कानून 2005 की धारा 24 के तहत मिले अधिकारों का प्रयोग करते हुए राज्य कार्यकारी कमेटी ने जिलों को रेड, आरेंज और ग्रीन श्रेणी में परिभाषित किया है। श्रीनगर जिला रेड जोन में रखा गया है।

जम्मू पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर लखनपुर के दोनों तरफ के 500 मीटर के दायरे वाला क्षेत्र और जवाहर टनल के दोनों तरफ के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन रखा गया है। कश्मीर संभाग के सभी जिले श्रीनगर को छोड़कर आरेंज जोन में होंगे। श्रीनगर रेड जोन में रखा गया है। अब जम्मू कश्मीर में कोई भी जिला ग्रीन जोन में नहीं है। जम्मू संभाग के सभी जिले भी आरेंज जोन में होंगे। यह आदेश मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने जारी किया।

अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोग शामिल नहीं हो पाएंगे जबकि अन्य समारोहों में लोगों की संख्या 50 तक सीमित रखी गई है, चाहे समारोह इंडोर हो या आउटडोर। धार्मिक स्थल लोगों के लिए खुले रहेंगे लेकिन उन्हें कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। जम्मू कश्मीर के सभी 20 जिलों में नगर पालिका और निकायों के अधीन आने वाले इलाकों में वीकेंड कर्फ्यू लागू होगा जो शुक्रवार शाम 7:00 बजे से लेकर सोमवार सुबह 7:00 बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी वैक्सीनेशन का अभियान रोका नहीं जाएगा और जारी रहेगा। जम्मू कश्मीर में हवाई, सड़क या रेल मार्ग से आने वाले सभी यात्रियों का पहले की तरह कोरोना टेस्ट होगा।

जारी आदेश के तहत जम्मू कश्मीर में विश्वविद्यालय, कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान, कौशल विकास संस्थान 31 मई 2021 तक बंद रहेंगे। सभी स्कूलों और कोचिंग केंद्रों को भी 31 मई तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। सभी स्कूलों, कॉलेजों ,तकनीकी शिक्षण संस्थानों और कौशल विकास संस्थानों में स्टाफ के जाने पर रोक जारी रहेगी और वह अपने घरों से ही ऑनलाइन कक्षाएं लेंगे। विश्वविद्यालय रिसर्च, लैब या अन्य संबंधित कार्यों के लिए ही स्टाफ को बुला सकते हैं।

जम्मू कश्मीर में सभी शिक्षण संस्थानों को पहले 15 मई तक बंद रखने के आदेश दिए गए थे और अब 31 मई तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

हालांकि आपदा प्रबंधन अधिकारियों के साथ ड्यूटी पर नियुक्त शिक्षण संस्थानों के स्टाफ को इसमें छूट नहीं होगी। जम्मू कश्मीर में सभी पेड पब्लिक पार्क अगले आदेश तक आम लोगों के लिए बंद रहेंगे। सार्वजनिक वाहन जिसमें मिनी बसें, बसें और मेटाडोर शामिल हैं, वे पचास फीसद सीटिंग क्षमता के साथ ही लोगों को बिठा सकते हैं।

रोटेशन के आधार पर नगर निगम, नगर पालिका और निकायों में मार्केट और बाजार खुलेंगे इसके लिए पचास फीसद दुकानें बंद रहेगी।

महत्वपूर्ण: कोई भी डिप्टी कमिश्नर या अधीनस्थ मैजिस्ट्रेट अधिसूचित किए गए कंटेनमेंट जोन के बाहर वाले इलाकों में बिना राज्य कार्यकारी कमेटी की मंजूरी के लॉकडाउन जारी नहीं कर सकते है। स्वास्थ्य विभाग घरों में आइसोलेट मरीजों के लिए टेली मेडिसिन सुविधा को स्थापित करेगा और इसके लिए बनाए गए कंट्रोल रूम लोगों की जानकारी में लाए जाएंगे। सरकार का थ्री डी प्रोटोकॉल जिसमें टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटिंग शामिल है, पर ध्यान अधिक रहेगा और उसे मजबूत किया जाएगा । आरटी-पीसीआर टेस्ट को 70 फीसद अधिक तक बढ़ाया जाएगा। कोरोना के मौजूदा परिदृश्य को देखते हुए वैक्सीन का अभियान जरूरी है इसलिए सभी जिलों में वैक्सीनेशन के अभियान को प्राथमिकता से लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी