Jammu Kashmir Covid Vaccination News: अब वरिष्ठ नागरिकाें के लिए घर में ही टीकाकरण करवाने पर विचार, कार्य योजना पर काम जारी

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ती संख्या के मददेनजर प्रदेश सरकार ने अब वरिष्ठ नागरिकों को उनके घरों में ही टीका लगाने की योजना पर गंभीरता से विचार शुरु कर दिया है। इसके लिए पूरी कार्य योजना तैयार की जा रही है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 06:44 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 06:44 PM (IST)
Jammu Kashmir Covid Vaccination News: अब वरिष्ठ नागरिकाें के लिए घर में ही टीकाकरण करवाने पर विचार, कार्य योजना पर काम जारी
इस अभियान को शुरु करने से पहले इसके लिए पूरी कार्य योजना को अंतिम रुप दिया जाए।

श्रीनगर, नवीन नवाज। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ती संख्या के मददेनजर प्रदेश सरकार ने अब वरिष्ठ नागरिकों को उनके घरों में ही टीका लगाने की योजना पर गंभीरता से विचार शुरु कर दिया है। इसके लिए पूरी कार्य योजना तैयार की जा रही है। इसमें पारदर्शिता बनाए रखने और कोरोना वैक्सीन की बर्बादी को रोकने के लिए एनजीओ की भी मदद ली जाएगी। इसमें नगर निकायों और पंचायत प्रतिनिधियों की भूमिका भी सुनिश्चित की जाएगी। इस बीच, प्रदेश सरकार ने श्रीनगर में टीकाकरण में तेजी के लिए 36 माेबाइल टीमों को भी तैनात किया है।

जम्मू कश्मीर इस अभियान को शुरु करने वाला देश का पहला प्रदेश होगा 

अमेरिका में वरिष्ठ नागरिकों को उनके घरों में ही टीका लगाने का प्रयोग सफल रहा है। जम्मू कश्मीर इस अभियान को शुरु करने वाला देश का पहला प्रदेश होगा। जम्मू कश्मीर में कोरोन संक्रमण से निपटने की जारी प्रशासनिक कवायद से जुड़े सूत्रों नेे बताया कि गत साेमवार को मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम की अध्यक्षता में हुई कोविड अपेक्स कमेटी में भी कथित तौर पर इस विषय को लेकर चर्चा हुई है। इसके अलावा उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा कोरोना से निपटने की उपायों की समीक्षा के लिए गत दिनाें बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में भी यह मुद्दा सामने आया है। सैद्धांतिक तौर पर सभी इस प्रस्ताव काे लेकर सहमत हैं।

स्वास्थ्य कर्मियों के अलग-अलग दल बनाए जाएंगे

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कई वरिष्ठ नागरिक जिनकी आयु 60 वर्ष से ऊपर है, अपने घरों में बीमार हैं और बाहर नहीं आ सकते। इसकेे अलावा कई अन्य वैक्सीन केंद्र तक पहुंचने से बच रहे हैं और उन्हें लगता है कि बाहर जाने पर उन्हें कोरोना संक्रमण हो सकता है। इसलिए इन लोगों को घरों में ही टीका लगाया जाए। बैठक में तय किया गया है कि इस अभियान को शुरु करने से पहले इसके लिए पूरी कार्य योजना को अंतिम रुप दिया जाए। इस अभियान के लिए पूरा एक ढांचा और क्षेत्र विशेष की परिस्थितियों के आधार पर स्वास्थ्य कर्मियों के अलग अलग दल बनाए जाएंगे। इसके साथ ही यह देखा जाए कि कहां कितने वरिष्ठ नागरिकों ने ऑनलाइन टीकाकरण पंजीकरण कराया है और उनमें से कितने टीका लगवा चुके हैं। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोरोना वैक्सीन की कुल कितनी डोज चाहिए।

वैक्सीन की बर्बादी को रोकने के लिए एनजीओ की भी मदद ली जाएगी

जम्मू कश्मीर स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अपना नाम न छापे जाने की शर्त पर बताया कि प्रदेश सरकार कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर एक माइक्रो प्लान तैयार कर रही है। इसी योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों कोे टीका लगवाने के लिए किसी टीका केंद्र के बजाय घर में ही टीकाकरण की सुविधा दी जाएगी। प्रस्तावित अभियान में किसी भी प्रकार की कोताही से बचने और वैक्सीन की बर्बादी को रोकने के लिए एनजीओ की भी मदद ली जाएगी। सरकार और एनजीओ दोनों ही इस टीकाकरण में एक दूसरे की भूमिका का आडिट भी करेंगी।

संसाधनों का सही इस्तेमाल जरुरी है

उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों को उनके घर में टीका लगाना काेई ज्यादा मुश्किल नहीं हैं, बस संसाधनों को सही इस्तेमाल जरुरी है। चर्चा के दौरान कहा गया है कि यह मोहल्ला और गांव के स्तर पर होगा। किसी भी गांव में टीकाकरण शुुुरु करने से पहले वहां वरिष्ठ नागरिकों की आबादी का ब्यौरा संबधित अधिकारियों से प्राप्त कर, वैक्सीन की पर्याप्त मात्रा के साथ चिकित्सा कर्मी जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस समय श्रीनगर के विभिन्न वार्डों में 36 मोबाइल टीमों काे टीकाकरण के लिए तैनात किया गया है जो पंजीकृत लोगों के अलावा कंटेनमेंट जोन में जाकर लोगों को टीका लगा रही हैं। 

chat bot
आपका साथी