Jammu Kashmir: कॉलेजों में पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए अब अकादमिक प्रबंधन के टीचिंग स्टाफ से गेस्ट लेक्चर का सहारा

कोरोना से उपजे हालात के कारण डिग्री कॉलेजों में पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए दो महीने का समय बढ़ा दिया गया है। चूंकि कॉलेजों में 31 मई को कॉलेजों में अकादमिक प्रबंधन पर नियुक्त टीचिंग स्टाफ का समय पूरा हो गया था

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:18 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:18 AM (IST)
Jammu Kashmir: कॉलेजों में पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए अब अकादमिक प्रबंधन के टीचिंग स्टाफ से गेस्ट लेक्चर का सहारा
उच्च शिक्षा विभाग ने गेस्ट टीचिंग स्टाफ के जरिए पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए कहा है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । कोरोना से उपजे हालात के कारण डिग्री कॉलेजों में पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए दो महीने का समय बढ़ा दिया गया है। चूंकि कॉलेजों में 31 मई को कॉलेजों में अकादमिक प्रबंधन पर नियुक्त टीचिंग स्टाफ का समय पूरा हो गया था इसलिए उच्च शिक्षा विभाग ने गेस्ट टीचिंग स्टाफ के जरिए पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए कहा है।

सीधे तौर पर कांट्रेक्ट टीचिंग स्टाफ का कार्यकाल दो महीने तक नहीं बढ़ाया गया है, इससे पाठ्यक्रम समय पर पूरा करना किसी चुनौती से कम नहीं है। डिग्री कॉलेजों में स्थायी स्टाफ की कमी है इसलिए हर वर्ष अकादमिक प्रबंधन पर टीचिंग स्टाफ की नियुक्ति की जाती है। उनका कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो जाता है। विभाग ने सीधे तौर पर दो महीने के लिए कांट्रेक्ट टीचिंग का कार्यकाल न बढ़ाकर उनसे गेस्ट लेक्चर लेने के लिए कहा है। इससे पाठ्यक्रम को पूरा करने में ही दिक्कत नहीं आ रही है बल्कि सबसे अहम मसला विद्यार्थियों का रिकॉर्ड बरकरार रखना मुश्किल हो गया है। गेस्ट लेक्चर होने के कारण अकादमिक प्रबंधन वाले स्टाफ पर जिम्मेदारी नहीं रही है।

कई कॉलेजों में तो कई विषयों का स्थायी टीचिंग स्टाफ ही नहीं है जिस कारण सारा कार्य अकादमिक प्रबंधन वाले ही चलाते हैं। अंडर ग्रेजुएट के दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर का पाठ्यक्रम पूरा नहीं हुआ। पहली जून से लेकर 15 जुलाई तक गर्मी की छुट्टियों में ऑनलाइन कक्षाएं चलाने के निर्देश दिए गए है। जुलाई तक ऑनलाइन गेस्ट लेक्चर देने की व्यवस्था की गई है।

पिछले वर्ष अकादमिक सत्र करीब पांच महीने देरी से शुरू हुआ था और इस बार भी काफी देरी के साथ ही शुरू होगा। जुलाई में अगर दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन होगी तो भी दाखिले की प्रक्रिया पूरी करते हुए सितंबर-अक्टूबर माह आ ही जाएगा। जम्मू शहर के पांच कॉलेज क्लस्टर यूनिवर्सिटी के अधीन आते हैं तो शेष जम्मू संभाग के सभी कॉलेज जम्मू यूनिवर्सिटी के अधीन आते है। नोडल प्रिंसिपल प्रो. रविंद्र टिक्कू का कहना है कि हमारी कोशिश है कि कॉलेजों में पाठ्यक्रम को जल्द पूरा करके परीक्षाएं करवाई जाएं। 

chat bot
आपका साथी