Jammu Kashmir : अब गांव-गांव में जन आरोग्य योजना के लिए लोगों का हो रहा पंजीकरण

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ पहुंचाने के लिए स्टेट हेल्थ एजेंसी ने एक बार फिर से गांव-गांव आयुष्मान अभियान शुरू किया है। यह अभियान सभी जिलों के एक-एक ब्लाक में शुरू किया गया है।इसमें आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला।

Lokesh Chandra MishraSun, 18 Jul 2021 08:03 PM (IST)
स्टेट हेल्थ एजेंसी ने एक बार फिर से गांव-गांव आयुष्मान अभियान शुरू किया है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू-कश्मीर के सभी लोगों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ पहुंचाने के लिए स्टेट हेल्थ एजेंसी ने एक बार फिर से गांव-गांव आयुष्मान अभियान शुरू किया है। यह अभियान सभी जिलों के एक-एक ब्लाक में शुरू किया गया है। इसमें आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला। इस अभियान के तहत हर योग्य व्यक्ति का पंजीकरण करना है। अभियान 15 जुलाई को शुरू हुआ था और 19 जुलाई को खत्म होगा।

डोडा जिले में अभियाल भलेसा ब्लाक में चल रहा है, जबकि जम्मू में अरनिया, कठुआ में बगन, किश्तवाड़ में द्रबशाला, पुंछ में बफलियाज, राजौरी में द्रहाल, रामबन में बटोत, रियासी में भमाग, सांबा में बडी ब्राह्मणा, ऊधमपुर में चनुनता ब्लाक में अभियान जारी है। वहीं कश्मीर में अनतंनाग जिले में बिजबेहाडा, बांडीपोरा में अरिन, बारामुला में बोनियार, बडगाम में बीके पोरा, गांदरबल में लार, कुलगाम में डीएच पोरा, कुपवाड़ा में हंदवाड़ा, पुलवामा में अच्छागुजा, शोपियां में हरमन, श्रीनगर में खोनमोह में अभियान जारी है। इन ब्लाक में हर व्यक्ति का नाम पंजीकृत हो, इसके लिए विशेष कैंप आयोजित किए जा रहे हैं।

इन कैंपों में विलेज स्तर के कार्यकर्ता मौजूद रहते हैं और वह पंचायती राज संस्थानों के सदस्यों के साथ मिलकर लोगों को जागरूक करते हैं। इसके अलावा आशा वर्कर्स लोगों को पंजीकरण के लिए जागरूक करती हैं। यह अभियान अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा अटल ढुल्लू के निर्देशों पर चल रहा है। स्टेट हेल्थ एजेंसी के सीइओ डा. सागर ने अभियान पर संतोष जताते हुए कहा कि इस बारे में सभी मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ एक बैठक हुई है। उन्हें निश्चित समय में सभी योग्य लोगों का पंजीकरण करने के लिए कहा गया है। उन्होंने सभी लोगों से आगे आकर अपना पंजीकरण करचाने को कहा।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.