Jammu: बच्चों को उनके भविष्य को लेकर तैयार करेगा शिक्षा विभाग, बेहतर विषय चुनने में करेगा मदद

वेबीनार में बच्चों की विषय के प्रति उत्पन्न भ्रांतियों को दूर किया जाएगा। उन्हें नई शिक्षा नीति के तहत उनके लिए बेहतर विषय तय करने की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें उनके लिए बेतहर संस्थान और बेहतर विषय बारे बताया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 02:09 PM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 02:09 PM (IST)
Jammu: बच्चों को उनके भविष्य को लेकर तैयार करेगा शिक्षा विभाग, बेहतर विषय चुनने में करेगा मदद
इस वेबीनार में नौवीं और दसवीं के बच्चों के अलावा हाल ही में दसवीं पास बच्चे भी भाग ले सकेंगे।

जम्मू, जागरण संवाददाता: दसवीं कक्षा पास करने के बाद अधिकतर बच्चे अपने भविष्य को लेकर असमंजस में रहते हैं। उन्हें समझ नहीं आता कि वे आगे किस क्षेत्र में अपना भविष्य तलाश करें और किस विषय में अपनी पढ़ाई को जारी रखें। बच्चों की इसी परेशानी को हल करने के लिए शिक्षा विभाग ने कदम उठाया है। शिक्षा विभाग अब बच्चों के साथ सीधा संवाद कर उन्हें उनके लिए बेहतर भविष्य की जानकारी देगा और बताएगा कि किस बच्चे के लिए कौन सा विषय बेहतर होगा जिसमें वह अपनी पढ़ाई को जारी रखे।

इसी कड़ी में शिक्षा निदेशालय जम्मू इंस्टीट्यूट फार करियर स्टडीज लखनऊ के साथ मिलकर कोर्स एंड करियर चाइस पर वेबीनार का आयोजन करने जा रहा है। 17 जुलाई को दिन के साढ़े ग्यारह बजे इस वेबीनार का आयोजन किया जाएगा जिसमें बच्चो के अलावा उनके अभिभावक भी शामिल हो सकेंगे। इंस्टीट्यूट फार करियर स्टडीज लखनऊ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त है और शिक्षा निदेशालय ने इस इंस्टीट्यूट की मदद बच्चों के भविष्य को तय करने के लिए ली है।

वेबीनार में बच्चों की विषय के प्रति उत्पन्न भ्रांतियों को दूर किया जाएगा। उन्हें नई शिक्षा नीति के तहत उनके लिए बेहतर विषय तय करने की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें उनके लिए बेतहर संस्थान और बेहतर विषय बारे बताया जाएगा। देश के अलावा विदेश में पढ़ाई और वहां पढ़ने के लिए कैसे जा सकते हैं, इस बारे भी बताया जाएगा। कोविड के बाद बदले हालात, रोजगार प्राप्त करने के लिए कौशल हासिल करने बारे भी जागरूक किया जाएगा। बच्चों के साथ इस मौके पर सीधा संवाद भी होगा और बच्चे अपने प्रश्न भी पूछ सकेंगे।

शिक्षा निदेशक जम्मू रवि कांत शर्मा का कहना है कि इस वेबीनार में नौवीं और दसवीं के बच्चों के अलावा हाल ही में दसवीं पास बच्चे भी भाग ले सकेंगे। शिक्षा विभाग के काउंसलिंग सेल के सहयोग से वेबीनार का आयोजन किया जा रहा है। बच्चों को इस बारे जानकारी दी जा रही है ताकि अधिक से अधिक इस वेबीनार में शामिल हो सकें। 

chat bot
आपका साथी