Jammu Kashmir: शिक्षा का बड़ा केंद्र बनेगा जम्मू कश्मीर, पांच जुलाई तक बंद रहेंगे डिग्री कॉलेज

उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर समर जोन के सभी सरकारी कॉलेजों को पांच जुलाई तक गर्मियों की छुट्टियों के लिए बंद कर दिया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 11:56 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 05:06 PM (IST)
Jammu Kashmir: शिक्षा का बड़ा केंद्र बनेगा जम्मू कश्मीर, पांच जुलाई तक बंद रहेंगे डिग्री कॉलेज
Jammu Kashmir: शिक्षा का बड़ा केंद्र बनेगा जम्मू कश्मीर, पांच जुलाई तक बंद रहेंगे डिग्री कॉलेज

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर में स्मार्ट स्कूल, इंजीनियरिंग कॉलेज, तकनीकी शिक्षा संस्थानों और बहु विषयक कॉलेजों समेत भविष्य की अन्य आवश्यकताओं के अनुरूप मेगा परियोजनाओं पर आधारित शैक्षिक शहर होगा। उच्चतर शैक्षिक संस्थानों में नवाचार एवं उद्यमशीलता प्रकोष्ठ (आइईसी) को प्रोत्साहित किया जाएगा जो स्कूलों व कॉलेजों मे नवाचार व उद्यमिता का पारिस्थितिक तंत्र तैयार करेंगे। प्रत्येक आइईसी को विचार, नवाचार और उद्यमशीलता के आधार पर विभिन्न गतिविधियो के संचालने के लिए निधियों का आबंटन किय जाएगा। यह सब जम्मू कश्मीर को शिक्षा का बड़ा केंद्र बनाने के लक्ष्य से तैयार की जम्मू कश्मीर शिक्षा निवेश नीति 2020 संभव बनाएगी।

जानकारी के अनुसार, स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव डॉ. असगर सामून के नेतृत्व में शिक्षा निवेशक नीति 2020 को अमली जामा पहनाने की कार्ययोजना की समीक्षा के लिए बैठक हुई। इसमें विभिन्न विश्वविद्यालयों, शिक्षा विभाग, निजी हितधारकों और अन्य विभागों के अधिकारियों व संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। प्रधान सचिव ने शिक्षा निवेश नीति के विभिन्न ¨बदुओं पर चर्चा करते हुए बताया कि प्रदेश में शिक्षण संस्थानों की स्थापना के लिए भूमि बैंक तैयार किया है। इसमें उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने वाले शिक्षण संस्थानों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। नए निजी स्कूलों/आवासीय स्कूलों/कॉलेजों/ तकनीकी शिक्षा संस्थानों/ विश्वविद्यालयों की स्थापना के निजी निवेशकों को आकर्षितकरने व सभी आवश्यक औपचारिकताओं को आसानी से पूरा करने के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंसं कमेटी बनाई जा रही।

स्कूल शिक्षा निदेशक कश्मीर ने जम्मू कश्मीर निवेश नीति 2020 के बारे में बताया कि यह नीति शिक्षा के विकास और प्रसार के लिए संतुलित व अनकुलूम माहौल बनाते हुए जम्मू कश्मीर में एक उन्नत शिक्षा ढांचा तैयार करने के लक्ष्य पर केंद्रित है। जम्मू कश्मीर में विश्वविद्यालयों स्थापित करने के इच्छुक प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थानों को पूरी मदद दी जाएगी। प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में पहल करते हुए निवेश के इच्छुकों को सरकार का सहयोग व समर्थन मिलेगा। नई निवेश नीति के तहत सरकार विभिन्न उद्योगों के साथ मिलकर, बाजार की मांग के अनुरूप कुशल कारीगरों को तैयार करने मं समर्थ तकनकी संस्थानों की स्थापना में सहयोग करेगी।

छात्रों के हुनर को निखारने और उन्हें किसी क्षेत्र विशेष में प्रशिक्षित करने के लिए प्रदेश में हैंडस-ऑन-स्किलिंग प्रोग्राम चलाया जाएगा। स्कूल शिक्षा निदेशक कश्मीर ने बताया कि इस नीति के जरिए सरकार उद्यमशीलता विकास, कौशल आधारित शिक्षा, निर्माण उद्योग में उभरते क्षेत्रों में शोध,सूचना प्रौद्योगिकी, टैक्सटाईल, डिजायन व संबंधित क्षेत्रों में कौशल विकास को भी प्रोत्साहित करेगी।

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव डॉ. असगर सामून ने संबंधित अधिकारियों और हितधारकों को प्रदेश में निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना के लिए निजी निवेशकों को आकर्षित करने की विभिन्न संभावनाओं का पता लगाने का निर्देश दिया। बैठक में तय किया कि निवेश नीति के तहत प्राप्त होने वाले सभी प्रस्तावों को सर्वोच्च स्तर की परियोजना अनुमोदन समिति के पास भेजा जाएगा। यह समिति इस नीति के कार्यान्वन के लिए विस्तृत नियमावली को तय करने वाली उच्चाधिकार समिति की भूमिका भी निर्वहन करेगी।

सरकारी कॉलेजों में पांच जुलाई तक गर्मियों की छुट्टियांः उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर समर जोन के सभी सरकारी कॉलेजों को पांच जुलाई तक गर्मियों की छुट्टियों के लिए बंद कर दिया है। उच्च शिक्षा विभाग के सचिव तलत परवेज रूहेला की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि समर जोन के अंतर्गत सभी सरकारी डिग्री कॉलेज पांच जून से पांच जुलाई तक बंद रहेंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते अभी भी इन कॉलेजों में कक्षाएं नहीं चल रही हैं। अब कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई नहीं होगी। वहीं, पहली जुलाई से स्नातक छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होंगी, जो 15 जुलाई तक चलेंगी।

chat bot
आपका साथी