Jammu Kashmir: इंटरनेट मीडिया से भी खेला जाने लगा सियासत का खेल, राजनीतिक दल इंटरनेट मीडिया सेल स्थापित कर रहे

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रवक्ता सुहेल बुखारी ने कहा कि कश्मीर में इंटरनेट मीडिया सेल जरूरी है। इंटरनेट मीडिया से लोग जल्द प्रभावित होते हैं। इंटरनेट मीडिया के जरिए आप किसी के भी पक्ष में प्रभावशाली नेरेटिव तैयार कर सकते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 07:46 AM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 07:46 AM (IST)
Jammu Kashmir: इंटरनेट मीडिया से भी खेला जाने लगा सियासत का खेल, राजनीतिक दल इंटरनेट मीडिया सेल स्थापित कर रहे
भारतीय जनता पार्टी इस काम में अन्य दलों से सबसे आगे रही है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर में बदले राजनीतिक परिदृश्य में राजनीतिक दल अपनी सियासी जमीन तैयार करने के लिए इंटरनेट मीडिया पर सक्रिय होने जा रहे हैं। सभी दल अपनी नीतियों के प्रचार, विरोधियों से निपटने के लिए इंटरनेट मीडिया सेल स्थापित कर रहे हैं। वे पेशेवर लोगों से मदद भी ले रहे हैं। नेशनल कांफ्रेंस, कांग्रेस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, पीपुल्स कांफ्रेंस समेत लगभग सभी राजनीतिक दल इंटरनेट सेल शुरूकर चुके हैं और कई अन्य कतार में हैं।

उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, जीए मीर, अल्ताफ बुखारी समेत सभी प्रमुख राजनीतिक हस्तियां इंटरनेट मीडिया पर कई वर्षों से सक्रिय हैं। हर मुद्दे पर अपनी राय व्यक्त करते रहे हैं, लेकिन किसी भी दल ने पहले अपना कोई इंटरनेट मीडिया सेल नहीं बनाया था। नेशनल कांफ्रेंस ने सारा हयात शाह को इंटरनेट मीडिया सेल की कमान सौंपी है। प्रदेश कांग्रेस ने कादफीन चौधरी को इंटरनेट मीडिया प्रभारी बनाया है। जम्मू कश्मीर की सियासत में अपना प्रभाव बढ़ा रहे पीपुल्स कांफ्रेस के चेयरमैन सज्जाद गनी लोन ने भी आम लोगों के बीच अपनी पैठ बढ़ाने के लिए मुदस्सर करीम के नेतृत्व में इंटरनेट मीडिया सेल बनाया है।

भाजपा सबसे आगे : भारतीय जनता पार्टी इस काम में अन्य दलों से सबसे आगे रही है। उसने वर्ष 2014 में ही अपना इंटरनेट मीडिया सेल तैयार कर लिया था। इसका फायदा उसने जम्मू कश्मीर में अपने राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने व अपने विरोधियों के प्रचार को नाकाम बनाने में उठाया है।

दुष्प्रचार का जवाब आसानी से दे सकते : कांग्रेस

कांग्रेस के इंटरनेट मीडिया सेल की कमान संभाल रहे कादफीन चौधरी ने कहा कि टिवट्र, फेसबुक, वाटएसएप, यू टयूब समेत विभिन्न माध्यमों से लोगों तक पहुंचाना जरूरी है। आज हरेक इंटरनेट मीडिया के साथ किसी न किसी तरीके से जुड़ा हुआ है। आपकी बात चंद सेंकेड में दुनियाभर में पहुंच जाती है। आप दूसरों के दुष्प्रचार का जवाब आसानी से दे सकते हैं।

अधिक से अधिक लोग तक पहुंचना है : नेकां

नेशनल कांफ्रेंस के कश्मीर के उप प्रधान अहसान परदेसी ने कहा कि हमें ज्याद से ज्यादा लोगों तक पहुंचना है, कश्मीर में जो हो रहा है उसकी सच्चाई दुनिया तक पहुंचानी है। आम कशमीर को फिर अपने साथ जोडऩा है इसलिए इंटरनेट मीडिया जरूरी है। इंटरनेट मीडिया पर आप हरेक के दुष्प्रचार का जवाब दे सकते हैं। इंटरनेट मीडिया प्रचार और लोगों तक पहुंचने का सशक्त साधन है।

पीडीपी जिला स्तर पर सेल तैयार कर रही : पीपुल्स डेमोक्रेटिकि पार्ट ने जिला स्तर पर इंटरनेट मीडिया सेल तैयार करने के लिए जिला इंटरनेट मीडिया प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रवक्ता सुहेल बुखारी ने कहा कि कश्मीर में इंटरनेट मीडिया सेल जरूरी है। इंटरनेट मीडिया से लोग जल्द प्रभावित होते हैं। इंटरनेट मीडिया के जरिए आप किसी के भी पक्ष में प्रभावशाली नेरेटिव तैयार कर सकते हैं।  

chat bot
आपका साथी