Mata Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर भी होंगे दिव्य आरती के दर्शन, प्रमुख स्थानों पर एलईडी लगाने का काम जारी

Mata Vaishno Devi श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एक बार फिर साफ किया है कि यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अधिकतम 48 घंटे पुरानी आरटीपीसीआर कोविड टेस्ट रिपोर्ट मान्य होगी। किसी भी श्रद्धालु को बिना टेस्ट करवाए यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं होगी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 08:56 AM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 08:56 AM (IST)
Mata Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर भी होंगे दिव्य आरती के दर्शन, प्रमुख स्थानों पर एलईडी लगाने का काम जारी
महत्वपूर्ण परियोजना का डिजाइन आइआइटी जम्मू ने तैयार किया है। सभी मौसम में एलईडी स्क्रीन निरंतर चलती रहेगी।

संवाद सहयोगी, कटड़ा : देशभर से मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी। एक माह के भीतर मां के भव्य में सुबह-शाम होने वाली दिव्य आरती का सीधा प्रसारण श्रद्धालु यात्रा मार्ग पर देख सकेंगे। इसके लिए यात्रा मार्ग पर प्रमुख स्थानों पर एलईडी लगाने का काम जोरशोर से जारी है। एलईडी स्क्रीन पर श्रद्धालुओं को हर पल मां वैष्णो देवी की पवित्र पिंडियों के दर्शन भी होते रहेंगे, साथ ही यात्रा संबंधी सभी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध होगी।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से पांच बाई सात फीट की विशाल एलईडी स्क्रीन मां वैष्णो देवी के प्रवेशद्वार दर्शनी ड्योढ़ी, नए ताराकोट मार्ग के प्रवेशद्वार, ताराकोट लंगर परिसर, आद्कुंवारी मंदिर, भैरव घाटी, सांझी छत आदि स्थानों पर लगाई जा रही है। इस महत्वपूर्ण परियोजना का डिजाइन आइआइटी जम्मू ने तैयार किया है। सभी मौसम में एलईडी स्क्रीन निरंतर चलती रहेगी।

अधिकतम 48 घंटे पुरानी आरटीपीसीआर कोविड टेस्ट रिपोर्ट होगी मान्य : श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एक बार फिर साफ किया है कि यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अधिकतम 48 घंटे पुरानी आरटीपीसीआर कोविड टेस्ट रिपोर्ट मान्य होगी। इस संबंध में श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने ट्वीट कर श्रद्धालुओं से अपनी रिपोर्ट साथ लाने की अपील की। जिन यात्रियों के पास 48 घंटे के भीतर करवाई गई कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट नहीं होगी उनके लिए रेलवे स्टेशन कटड़ा, हैलीपैड, दर्शनी ड्योढ़ी और ताराकोट मार्ग पर जांच की व्यवस्था की गई है। किसी भी श्रद्धालु को बिना टेस्ट करवाए यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं होगी।

बारिश के बीच यात्रा जारी : बुधवार को दिनभर यात्रा मार्ग पर रुक-रुक कर बारिश जारी रही। इसके बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं आई। माता के जयकारे लगाते हुए श्रद्धालु भवन की तरफ आते-जाते रहे। हेलीकाप्टर सेवा भी दिन में अधिकांश समय उपलब्ध रही। दूसरी तरफ बैटरी कार सेवा और पैसेंजर केबल कार सेवा भी निरंतर चलती रही। हालांकि मौसम को देखते हुए वैष्णो देवी के सभी मार्गों पर आपदा प्रबंधन दल को पूरी तरह सक्रिय कर दिया है। 13 जुलाई को 13,554 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई। 14 जुलाई यानि बुधवार शाम तक छह हजार से अधिक श्रद्धालु भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे और यात्रा निरंतर जारी थी। 

chat bot
आपका साथी