Jammu: एक फीसद ही रह गई जम्मू में संक्रमण दर, वेंटीलेटर की आडिट रिपोर्ट भी जारी

पीएम केयर फंड से भेजे गए वेंटीलेटर की आडिट रिपोर्ट जारी कर दी है। इसमें जम्मू में कई वेंटीलेटरों का इस्तेमाल न होने की बात कही गई है। यह रिपोर्ट जम्मू-कश्मीर प्रशासन को भी सौंपी गई है। इसमें जीएमसी प्रशासन की कार्यप्रणली पर भी प्रश्नचिन्ह लगाए गए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:29 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:29 AM (IST)
Jammu: एक फीसद ही रह गई जम्मू में संक्रमण दर, वेंटीलेटर की आडिट रिपोर्ट भी जारी
सक्षम योजना के तहत जिले में अभी तक 70 परिवारों को चिन्हित किया गया है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू जिले में संक्रमण दर अब एक फीसद के आसपास रह गई है। जबकि ठीक होने की दर 95 फीसद हो गई है। यह जानकारी जम्मू के डिप्टी कमिश्नर अंशुल गर्ग ने दी। हर दिन अब स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या संक्रमित होने वालों से अधिक है। वहीं अस्पतालों में भी बिस्तर लगातार खाली हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि दूसरी डोज के लिए पांच टीकाकरण केंद्र बनाए गए हें जबकि पहली डोज के लिए अभी तीन ही केंद्र हैं। उन्होंने टीकाकरण के लिए स्लाट बुक करवाने को कहा। जम्मू जिले में अभी तक 6.65 लाख लोगों का टीकाकरण हुआ है। इनमें 3.7 लाख लोग 45 साल से अधिक आयु वर्ग के हैं। इसी तरह 18-44 साल के आयु वर्ग में 76 हजार लोगों का जम्मू जिले में टीकाकरण हुआ है। सक्षम योजना के तहत जिले में अभी तक 70 परिवारों को चिन्हित किया गया है। इनमें से 47 परिवारों की समीक्षा की जा चुकी है।

वेंटीलेटर की आडिट रिपोर्ट जारी: केंद्र सरकार ने पीएम केयर फंड से भेजे गए वेंटीलेटर की आडिट रिपोर्ट जारी कर दी है। इसमें जम्मू में कई वेंटीलेटरों का इस्तेमाल न होने की बात कही गई है। यह रिपोर्ट जम्मू-कश्मीर प्रशासन को भी सौंपी गई है। इसमें जीएमसी प्रशासन की कार्यप्रणली पर भी प्रश्नचिन्ह लगाए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि रािपोर्ट में कहा गया है कि जीएमसी में आए कई वेंटीलेटरों का उपयोग ही नहीं किया गया है। यही नहीं इन वेंटीलेटर को चलाने के लिए प्रशिक्षित स्टाफ तक नहीं था। यह आडिट प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के निर्देशों के बाद किया गया था।

बच्चों के लिए दिए आक्सीजन कंसंट्रेटर: जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर डा. राघव लंगर ने सोमवार को छन्नी हिम्मत स्थित चिल्ड्रेन होम मुस्कान का दौरा किया। इसमें उन्होंने समाज कल्याण विभाग की ओर से आक्सीजन कंसंट्रेटर दिए। समाज कल्याण विभाग को बच्चों की देखभाल करने वाले केंद्रों को आक्सीजन कंसंट्रेटर मुहैया करवाने की जिममेदारी सौंपी गई है। गैर सरकारी संगठन यूनाइटेड वे इंडिया ने जम्मू में यह आक्सीजन कंयंट्रेटर दान किए हैं। डिवीजनल कमिश्नर ने मुस्कान होम से कंसंट्रेटर देकर इस अभियान की शुरूआत की। इसका मकसद ऐसे बच्चों को महामारी से बचाना है जिन्हें पहले से ही बेहतर स्वास्थ्य देखभाल की जरूरत है। इस होम में मानसिक रूप से दिव्प्यांग बच्चे रहते हैं। अगर किसी बच्चों को कोरोना हो जाता है तो उसे इससे मदद मिलेगी। समाज कल्याण विभाग की निदेशक स्मिता सेठी, अफशां मसूद, अजय सलन, रमन गुप्ता भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी