Smart City Jammu : देश के अन्य शहरों की तरह स्मार्ट होने लगा जम्मू, वर्टीकल गार्डन की खूबसूरती आकर्षित करेगी

Smart City Jammu डोगरा चौक से लेकर केसी मोड तक हरे भरे पौधों से क्षेत्र लहलहा रहा है। रात के समय गार्डन परिसर को रोशनी से सजाया गया है। अपने संबोधन में केंद्रीय आवास व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जम्मू के लोगों को बधाई दी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 08:18 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 08:18 AM (IST)
Smart City Jammu : देश के अन्य शहरों की तरह स्मार्ट होने लगा जम्मू, वर्टीकल गार्डन की खूबसूरती आकर्षित करेगी
जम्मू में वर्टीकल गार्डन बनने से शहर की सुंदरता और निखरेगी और पर्यटक भी यहां पर आकर्षित होंगे।

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू शहर की तस्वीर अब बदलने लगी है। देश के अन्य शहरों की तरह यह भी धीरे धीरे स्मार्ट होने की ओर बढ़ने लगा है। केंद्रीय आवास व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने वर्टीकल गार्डन का उद्घाटन किया। उनके साथ सांसद जुगल किशोर, जम्मू के मेयर चंद्र मोहन गुप्ता भी उपस्थित थे। वर्टीकल गार्डन की खूबसूरती लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगी। क्योंकि डोगरा चौक से केसी मोड तक फ्लाई ओवर के नीचे वाले क्षेत्र को वर्टीकल गार्डन में बदला गया है। स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के तहत यह गार्डन 3.81 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ है।

पुल के 25 पिल्लरों व दीवार पर 42,000 गमलों को गमलों को सजाया गया है। 12 किस्म के पौधों को यहां पर स्थान दिया गया है। यह वो पौधे हैं जोकि छायदार वातावरण में आसानी से पनप सकते हैं। दूर ही दीवार व पिल्लर हरे भरे नजर आते हैं और लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इन पौधों को समय समय पर पानी मिलता रहे, इसके लिए ड्रिप इरीगेशन का बंदोबस्त किया गया है। पानी के लिए दो बोर वेल लगाए गए हैं और चार अंडर ग्राउंड वाटर टैंक भी हैं।

वर्टीकल गार्डन से जम्मू शहर की तस्वीर भी बदलने लगी है। डोगरा चौक से लेकर केसी मोड तक हरे भरे पौधों से क्षेत्र लहलहा रहा है। रात के समय गार्डन परिसर को रोशनी से सजाया गया है। अपने संबोधन में केंद्रीय आवास व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जम्मू के लोगों को बधाई दी। वहीं कहा कि केंद्र सरकार लोगों को हर संभव सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है। जम्मू में वर्टीकल गार्डन बनने से शहर की सुंदरता और निखरेगी और पर्यटक भी यहां पर आकर्षित होंगे। उन्होंने वर्टीकल गार्डन के विभिन्न हिस्सों को देखा और अपनी संतुष्टि व्यक्त की।

रोशनी से चमचमा रहा गार्डन : उद्घाटन के लिए रोशनी से सजाया गया वर्टीकल गार्डन इस समय शहर में सबके लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। रोशनी से चकाचौंध हुआ गार्डन मानों सबको अपनी ओर बुला रहा हो। पिछले दो दिनों से यहां पर रोशनी का प्रबंध किया गया है। शाम के समय लोग यहां पर पहुंच कर चहलकदमी कर रहे हैं और अपना समय व्यतीत कर रहे हैं।

नेम प्लेट को लेकर कारपोरेटर हुआ नाराज : वर्टीकल गार्डन के उद्घाटन के लिए लगाई गई नेम प्लेट पर कारपोरेटर का नम नही आने पर कारपोरेटर अमित गुप्ता ने एतराज जताया। उन्होंने कहा कि जो संबंधित लोग हैं, वे इस नेम प्लेट से बाहर हैं। ऐसा क्यों। कारपोरेट ने अपनी कड़ी नाराजगी जताई और इस पूरे मामले को लेकर सांसद जुगल किशोर से भी बात की।

chat bot
आपका साथी