पाक के सामने चट्टान की तरह भारतीय सेना, छह महीनों में बेहतर हुए कश्मीर के हालात

पाक सेना पिछले एक सप्ताह से गोलाबारी की आड़ में आतंकियों को भारतीय सीमा में दाखिल करवाने का प्रयास कर रही है जिसे सीमा पर मुस्तैद सेना के जवान सफल नहीं होने दे रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 28 Feb 2020 11:32 AM (IST) Updated:Fri, 28 Feb 2020 11:32 AM (IST)
पाक के सामने चट्टान की तरह भारतीय सेना, छह महीनों में बेहतर हुए कश्मीर के हालात
पाक के सामने चट्टान की तरह भारतीय सेना, छह महीनों में बेहतर हुए कश्मीर के हालात

जम्मू, राज्य ब्यूरो : सेना की उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल योगेश कुमार जोशी ने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद कश्मीर के हालात में बेहतरी आई है। हिंसा, पत्थरबाजी के साथ विरोध प्रदर्शन बहुत कम हो गए हैं।

उत्तरी कमान मुख्यालय ऊधमपुर के धुव्र ऑडिटोरियम में हुए अलंकरण समारोह में जीओसी इन सी जोशी ने कहा कि कश्मीर में हालात में बेहतरी इसका सुबूत है कि वहां लोग शांति व राष्ट्रीय एकता कायम करने में सहयोग दे रहे हैं। हम भी लोगों को मुश्किल हालात से बचाने के लिए हरदम तैयार खड़े हैं। आर्मी कमांडर ने कहा कि सेना की उत्तरी कमान पाकिस्तान के सामने चट्टान की तरह खड़ी है। नियंत्रण रेखा पर हमारा दबदबा बरकरार है। इसके साथ चीन के साथ लगते इलाकों में जवान दुर्गम हालात में मुस्तैद हैं। हमारी पूरी कोशिश है कि लद्दाख में भी हालात बेहतर हों। उत्तरी कमान के जवानों के हौसले की सराहना करते हुए आर्मी कमांडर ने कहा कि देश को अपने सैनिकों पर गर्व है।

मुश्किल समय में लोगों को राहत देने की मुहिम का हवाला देते हुए जोशी ने कहा कि हमें दूरदराज इलाकों के विकास में भी सहयोग दे रहे हैं। ऑपरेशन सद्भावना के तहत दूरदराज में लोगों की मुश्किलों को दूर करने के लिए प्रोजेक्ट चलाए जा रहे हैं। इसके साथ बाढ़ व भूस्खलन जैसे चुनौतियों से लोगों को बचाने के लिए भी लगातार अभियान चलाए जाते हैं। देश के लिए कुर्बानी देने वाले जवानों के परिवारों को सेना की जिम्मेदारी करार देते हुए आर्मी कमांडर ने कहा कि उनकी हर मुश्किल दूर की जाएगा। सेना व देश इन परिवारों के साथ खड़ा है।

पाकिस्तानी सेना ने मनकोट सेक्टर में की गोलाबारी

पाकिस्तानी सेना ने गत वीरवार देर शाम पुंछ जिले के मनकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारी गोलाबारी शुरू कर दी। भारतीय सेना ने भी पाक को कड़ा जवाब दिया। इस बीच सीमा पर से पाकिस्तान की तरफ से मनकोट सेक्टर में लगाई गई आग पर दूसरे दिन लगभग काबू पा लिया गया। जानकारी के अनुसार, वीरवार देर शाम को पाक सेना ने भारतीय सेना की चौकियों को निशाना बनाने के साथ सीमा के साथ बस्ती पर भी गोलाबारी शुरू कर दी। पाक सेना पिछले एक सप्ताह से गोलाबारी की आड़ में आतंकियों को भारतीय सीमा में दाखिल करवाने का प्रयास कर रही है, जिसे सीमा पर मुस्तैद सेना के जवान सफल नहीं होने दे रहे हैं। पाक गोलाबारी से सीमांत इलाको में रहने वाले लोगों में डर बना हुआ है।

chat bot
आपका साथी