Jammu : बिना वैक्सीन लगाए कोई स्टाफ सदस्य नहीं जाए कार्यालय, शिक्षा विभाग का निर्देश

प्रमुख सचिव बीके सिंह के जारी आदेश में कहा गया है कि जम्मू कश्मीर में कोविड के हालात बेहतर हो रहे हैं लेकिन अभी उस पर नजर रखी जा रही है। लोगों विशेषकर बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए अभी स्कूल नहीं खोलने का फैसला लिया गया है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 08:25 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 08:25 PM (IST)
Jammu : बिना वैक्सीन लगाए कोई स्टाफ सदस्य नहीं जाए कार्यालय, शिक्षा विभाग का निर्देश
बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए अभी स्कूल नहीं खोलने का फैसला लिया गया है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव बीके सिंह ने सोमवार को बाकायदा आदेश जारी कर स्पष्ट कर दिया कि अभी जम्मू कश्मीर मेें स्कूल नहीं खोले जाएंगे और कोचिंग सेंटर भी अगले आदेश तक बंद रहेंगे। कोविड के चलते पूरे जम्मू कश्मीर में शिक्षण संस्थानों को बंद रखा गया है। उनके खोले जाने का अभी तक सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया है।

प्रमुख सचिव बीके सिंह के सोमवार को जारी आदेश में कहा गया है कि जम्मू कश्मीर में कोविड के हालात बेहतर हो रहे हैं लेकिन अभी उस पर नजर रखी जा रही है। लोगों विशेषकर बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए अभी स्कूल नहीं खोलने का फैसला लिया गया है। अगर स्थिति में कुछ और सुधार होता है तो स्कूल खोलने पर विचार किया जा सकता है। आदेश के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग के कार्यालयों में भी सिर्फ उन्हीं कर्मियों को ड्यूटी पर बुलाया जाए, जिन्होंने कोरोना के रोकथाम वाली वैक्सीन लगवा ली हो। इसके अलावा स्कूलों के बंद रहने तक विभाग डिजीटल एजूकेशन प्राेग्राम को जारी रखेगा।

टेली व रेडियो कक्षाओं की साप्ताहिक रिपोर्ट मांगी : बच्चों के लिए चलाई जा रही टेली व रेडियो कक्षाएं जारी रहेंगी। इन कक्षाओं की साप्ताहिक रिपोर्ट विभाग तैयार करेगा। वहीं दूरदराज के इलाकों में सामुदायिक कक्षाएं भी पहले की तरह ही जारी रहेंगी। वहां पर शिक्षक कोविड के नियमाें का पालन करते हुए बच्चों को पढ़ाएंगे।

उधर, मानसून के मौसम को देखते हुए प्रमुख सचिव ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बच्चों व शिक्षकों को पौधारोपण के लिए प्रेरित किया जाए और जहां संभव हो सके उनसे पौधारोपण करवाया जाए। शिक्षा सचिव ने इस दौरान शिक्षा विभाग से प्रत्येक दिन की अकेडमिक गतिविधियों की रिपोर्ट भी तैयार करने के निर्देश शिक्षा निदेशालयों को जारी किए हैं।

chat bot
आपका साथी