Jammu Kashmir : किसी को देश की एकता, संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने की इजाजत नहीं

श्रीनगर के बागती में जेके पुलिस द्वारा आयोजित पेडल फार पीस कार्यक्रम में उपराज्यपाल ने कहा कि वह समय समाप्त हो गया है जब जम्मू-कश्मीर में में शांति खरीदने के प्रयास किए गए थे और प्रशासन अब जम्मू-कश्मीर में शांति स्थापित करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ काम करता है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 06:25 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:25 PM (IST)
Jammu Kashmir : किसी को देश की एकता, संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने की इजाजत नहीं
शांति की राह में बाधा पहुंचाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को कहा कि किसी को भी देश की एकता और संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। सरकार देश विरोधी गतिविधियों में शामिल लोगों से सख्ती से निपटने में नहीं हिचकिचाएगी। श्रीनगर के बागती में जेके पुलिस द्वारा आयोजित पेडल फार पीस कार्यक्रम में उपराज्यपाल ने कहा कि वह समय समाप्त हो गया है जब जम्मू-कश्मीर में में शांति खरीदने के प्रयास किए गए थे और प्रशासन अब जम्मू-कश्मीर में शांति स्थापित करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ काम करता है।

उन्होंने कहा कि हम शांति और भाईचारा चाहते हैं, लेकिन शांति की राह में बाधा पहुंचाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे। जम्मू-कश्मीर पुलिस के बलिदान की सराहना करते हुए सिन्हा ने कहा कि प्रदेश में महत्वपूर्ण मील के पत्थर, संस्थानों और सड़कों का नाम उन पुलिस कर्मियों या अन्य बलों के नाम पर रखा जाएगा जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। इसके लिए गठित समिति ने निर्णय लिया है और प्रक्रिया 30 सितंबर से शुरू होगी।

उन लोगों के बलिदान का सम्मान करने का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता है, जिन्होंने जम्मू-कश्मीर और देश को बचाने के लिए अपना खून दिया है। कई लोगों ने अपने जीवन का बलिदान दिया है और मैं विश्वास दिलाता हूं कि सरकार उनके परिवारों और बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा और बुनियादी सुविधाओं का ध्यान रखेगी।

सिन्हा ने कहा कि यह सच है कि केंद्र शासित प्रदेश में स्थिति बदल गई है, लेकिन नीति में भी बड़ा बदलाव आया है। एक समय था जब शांति खरीदने के प्रयास किए गए थे, लेकिन मुझे लगता है, वह समय अब खत्म हो गया है और सभी को यह समझना चाहिए कि यह प्रशासन शांति स्थापित करने के एकमात्र उद्देश्य पर काम करता है। इस नीति पर नागरिक प्रशासन और पुलिस दोनों काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में इस नीति पर यह एक बहुत बड़ा अंतर है।

उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने देश की शांति और संप्रभुता की रक्षा के लिए काम किया है और विभिन्न कठिनाइयों के बावजूद अन्य सहयोगियों के साथ राष्ट्र के प्रति अपना कर्तव्य निभाया है। उन्होंने कहा कि वह आपके बलिदान और आंतरिक सुरक्षा को बनाए रखने के लिए सतर्क रहने के लिए धन्यवाद करते हैं।उन्होंने कहा कि जिस तरह से जम्मू-कश्मीर पुलिस संयम और साहस के साथ और मातृभूमि के प्रति प्रेम के साथ काम कर रही है, वह काबिले तारीफ है।

उन्होंने कहा कानून व्यवस्था बनाए रखनाए आतंकवाद से लड़ना और लोगों के हितों के लिए काम करना आसान काम नहीं है। सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस नशे के सेवन से लड़ रही है और उन युवाओं को मुख्यधारा में लाने की कोशिश कर रही है जो मादक पदाथों का सेवन करते हैं। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रह कर देश की सेवा के लिए काम करने को कहा।

chat bot
आपका साथी