Protest in Jammu : नब्बे प्रतिशत अंक लेने के बाद भी दाखिले नहीं, विद्यार्थियों ने किया प्रदर्शन

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे इन विद्यार्थियों ने डिवीजनल कमिश्नर कार्यालय के बाहर उच्च शिक्षा विभाग का पुतला भी जलाया। विद्यार्थियों का कहना था कि अगर नब्बे नब्बे प्रतिशत अंक लेने के बाद भी उन्हें दाखिला देने में सरकार नाकाम रहती है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 01:58 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 01:58 PM (IST)
Protest in Jammu : नब्बे प्रतिशत अंक लेने के बाद भी दाखिले नहीं, विद्यार्थियों ने किया प्रदर्शन
विद्यार्थियों का कहना था कि कालेजों में सीटों को बढ़ाना चाहिए

जम्मू, जागरण संवाददाता : बारहवीं कक्षा की परीक्षा को नब्बे प्रतिशत अंकों के साथ पास करने के बाद भी दाखिला न मिलने से गुस्साए विद्यार्थियों ने डिवीजनल कमिश्नर कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। इन विद्यार्थियों ने क्लस्टर यूनिवर्सिटी के अधीन आने वाले कालेजों में दाखिले के लिए आवेदन किया था लेकिन उनको दाखिला नहीं मिला।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे इन विद्यार्थियों ने डिवीजनल कमिश्नर कार्यालय के बाहर उच्च शिक्षा विभाग का पुतला भी जलाया। विद्यार्थियों का कहना था कि अगर नब्बे नब्बे प्रतिशत अंक लेने के बाद भी उन्हें दाखिला देने में सरकार नाकाम रहती है तो खुद ही समझिए कि इस देश में युवाओं की क्या हालत होगी। उनका कहना था कि वे लोग सिर्फ शिक्षा का अधिकार मांग रहे हैं। उन्हें पढ़ाई सेे वंचित करने के लिए यह सारा षड़यंत्र रचा जा रहा है ताकि युवा कम पढ़े लिखे होंगे तो वे रोजगार नहीं मांगेगे। विद्यार्थियों का कहना था कि कालेजों में सीटों को बढ़ाना चाहिए लेकिन क्लस्टर यूनिवर्सिटी इसके उलट सीटों को हर वर्ष कम करती आ रही है। इस यूनिवर्सिटी के गठन के बाद प्रदेश में शिक्षा का स्तर कम हुआ है।

विद्यार्थियों का कहना था कि वह वाइस चांसलर के पास जाते हैं तो वह कह देते हैं कि मेरे हाथ बंधे है। ऐसा सरकार के कहने पर किया जा रहा है। प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थियों का कहना है कि उनके साथ 96 प्रतिशत अंक लेने वाली एक छात्रा भी है और उसे भी दाखिला नहीं दिया गया। इस छात्रा का कसूर सिर्फ इतना है कि वह ज्यादा पढ़ गई है। वहीं प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नेता प्रतीक का कहना था कि अगर विद्यार्थियों को दाखिला नहीं दिया जाता वे हम भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे और सरकार के खिलाफ बड़ा आंदोलन करेंगे। उनका कहना था कि हर वर्ष उच्च शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को ऐसे ही तंग करता है। हम यह बर्दाश्त नहीं करेंगे।

-------

chat bot
आपका साथी