Jammu Kashmir: आज आठ टनलों समेत 25 हाईवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे नितिन गडकरी, जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर यातायात होगा सुगम

अधिकतर टनल प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह के ऊधमपुर-डोडा संसदीय क्षेत्र में बनेंगी। वहीं सड़कें बनाने के अधिक प्रोजेक्ट जम्मू-पुंछ के सांसद जुगल किशोर शर्मा के संसदीय क्षेत्र में हैं। जम्मू संभाग के ये दोनों सांसद बुधवार को नितिन गडकरी के साथ मौजूद रहेंगे।

Vikas AbrolWed, 24 Nov 2021 07:11 AM (IST)
केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जम्मू संभाग में आठ छोटी-बड़ी टनलों समेत 25 हाईवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : बेहतर सड़क संपर्क से विकास को तेजी देने की मुहिम के तहत केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बुधवार को जम्मू संभाग में आठ छोटी-बड़ी टनलों समेत 25 हाईवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसमें 257 किलोमीटर सड़कों का निर्माण भी होगा। कुल 11,721 करोड़ रुपये की लागत वाली इन परियोजनाओं की लगभग आधी राशि टनल के निर्माण पर खर्च होगी। इससे दूरी कम होने के साथ विशेषकर भूस्खलन से होने वाली दिक्कतों से भी छुटकारा मिलेगा।

गडकरी का साढ़े तीन घंटे का जम्मू दौरा विकास की दृष्टि से बहुत अहम है। तय कार्यक्रम के तहत नितिन गडकरी दोपहर करीब दो बजे विशेष विमान से जम्मू एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। इसके बाद वह हेलीकाप्टर से डोडा जिले के स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए रवाना हो जाएंगे। दोपहर तीन बजे विकास परियोजनाओं का ई-शिलान्यास करने के बाद वह शाम करीब साढ़े पांच बजे जम्मू से नागपुर के लिए रवाना हो जाएंगे।

यहां बनेंगी टनल :

जम्मू संभाग में चार बड़ी टनल जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के उन हिस्सों में बनेंगी, जहां पर भूस्खलन के कारण कई-कई दिन राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो जाता है। ऊधमपुर से रामबन जिले के बीच इन जगहों पर सड़क खस्ताहाल होने से न सिर्फ यातायात प्रभावित होता है बल्कि सड़क हादसे भी होते हैं। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनने वाली टनल में 1912 करोड़ की लागत वाली मरोग से -डिगडोल, 1401 करोड़ रुपये की लागत वाली डिगडोल से खूनी नाला, रामबन से बनिहाल के बीच 614 करोड़ की लागत वाली मोमपस्सी-शेरबीबी टनल, 442 करोड़ रुपये की लागत वाली नाशरी से रामबन टनल बनेगी। इससे जम्मू से कश्मीर जाने में करीब डेढ़ घंटा और बचेगा। इस समय जम्मू से कश्मीर जाने में करीब सात घंटे का समय लगता है। इसके साथ डोडा जिले में खिलैनी टनल, अखनूर-पुंछ सड़क पर कंडी टनल, नौशहर टनल व भिंबर टनल भी विकास की रफ्तार बढ़ाएंगी।

जितेंद्र सिंह व जुगल किशोर के संसदीय क्षेत्र में हैं प्रोजेक्ट :

अधिकतर टनल प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह के ऊधमपुर-डोडा संसदीय क्षेत्र में बनेंगी। वहीं, सड़कें बनाने के अधिक प्रोजेक्ट जम्मू-पुंछ के सांसद जुगल किशोर शर्मा के संसदीय क्षेत्र में हैं। जम्मू संभाग के ये दोनों सांसद बुधवार को नितिन गडकरी के साथ मौजूद रहेंगे। उनके साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, भूतल परिवहन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह भी डोडा में मौजूद रहेंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.