Katra Navratra Mahotsav का कुछ यूं हुआ रंगारंग आगाज, मां के जयकारों से गूंज रही धर्मनगरी

ढोल नगाढ़ों के साथ मां की पवित्र ज्योत प्रज्जवलित कर शोभायात्रा का शुभारंभ हुआ। शोभायात्रा में मां के प्रथम दर्शन शैलीपुली के अलावा विभिन्न स्वरूपों को दर्शाया गया था। राधा-कृष्ण की रासलीला भगवान शंकर का तांडव नृत्य भगवान कृष्ण के परम भक्त सुदामा की झांकियां आस्था का केंद्र बनी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 02:42 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 04:01 PM (IST)
Katra Navratra Mahotsav का कुछ यूं हुआ रंगारंग आगाज, मां के जयकारों से गूंज रही धर्मनगरी
शोभायात्रा को देखने के लिए स्थानीय ही नहीं देश के विभिन्न राज्यों से आए श्रद्धालु उमड़ पड़े थे।

कटड़ा, राहुल शर्मा : विश्व प्रसिद्ध धर्म स्थल माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में शारदीय नवरात्र का आगाज हो चुका है। श्राद्ध पक्ष के समापन के बाद आज से शुरू हुए शारदीय नवरात्रों के पहले दिन ही कटड़ा में श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा है। जय माता दी के जयघोष लगाते हुए श्रद्धालु मां के दर्शनों के लिए भवन की ओर बढ़ते नजर आए। वहीं दर्शनी ढयोढी बाण गंगा से लेकर मां के भवन तक श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए पूरा मार्ग देशी-विदेशी फूलों से महक रहा है। मां की नगरी का यह अद्भुत व सुंदर नजारा हर किसी को पसंद भी आ रहा है।

वहीं महोत्सव का शुभारंभ डिवीजनल कमिश्नर जम्मू राघव लंगर ने एडीजीपी मुकेश सिंह, डॉयरेक्टर टूरिज्म, ज्वाइंट डायरेक्टर टूरिज्म नताशा कलसोत्रा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हुआ। ढोल नगाढ़ों के साथ मां की पवित्र ज्योत प्रज्जवलित कर शोभायात्रा का शुभारंभ हुआ। शोभायात्रा में मां के प्रथम दर्शन शैलीपुली के अलावा विभिन्न स्वरूपों को दर्शाया गया था। यहीं इस दौरान राधा-कृष्ण की रासलीला, भगवान शंकर का तांडव नृत्य, भगवान कृष्ण के परम भक्त सुदामा की झांकियां आस्था का केंद्र बनी।

शोभायात्रा को देखने के लिए स्थानीय ही नहीं देश के विभिन्न राज्यों से आए श्रद्धालु सड़क के चारों और उमड़ पड़े थे। हर कोई इस धार्मिक महोत्सव की झलकियां अपने मोबाइल फोन में कैद करने में जुटा हुआ था। शोभायात्रा का एक मुख्य आकर्षण यह भी था कि देश के दूसरे राज्यों से आए श्रद्धालुओं को जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ अन्य राज्यों हिमाचल, कोलकाता, राजस्थान आदि के लोक नृत्य को देखने व उसके बारे में जानने का अवसर भी मिला।

We've organised a 'Shobha Yatra' depicting 9 forms of goddess Durga along with other gods' tableaux. I request everyone to celebrate this festival with covid appropriate behaviour: Divisional Commissioner Jammu, Dr Raghav Langer pic.twitter.com/pV9J4WKX0E

— ANI (@ANI) October 7, 2021

कटड़ा जम्मू मार्ग से आरंभ हुई शोभायात्रा मुख्य फव्वारा चौक पर पहुंचकर संपन्न हुई। यहां जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग की ओर से विभिन्न राज्यों की लोक संस्कृति को दर्शाते रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें जम्मू-कश्मीर के प्रसिद्ध रोमालो राम, रियासी के मुख्तियार सिंह ने डोगरी लोक नृत्य गित्तढ़ू और कुड प्रस्तुत कर लोगों की खूब तालियां बटोरी। इस दौरान कलाकारों ने कश्मीरी नृत्य, हिमाचली गीत भी प्रस्तुत किए।

समारोह के दौरान डिवीजनल कमिश्नर राघव लंगर ने कहा कि कटड़ा में शारदीय नवरात्र पर निकाली जाने वाली यह शोभायात्रा में देवी दुर्गा के 9 रूपों के साथ-साथ अन्य देवताओं की झांकी को दर्शाया जाता है। यह शोभायात्रा कटड़ा की पहचान है। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि इस पर्व को धूमधाम से मनाएं। देश-विदेश से श्रद्धालु इस पर्व काे देखने के लिए आए परंतु कोरोना दिशा-निर्देशों का भी सख्ती से पालन करें। इसी में उनकी सुरक्षा है।  

chat bot
आपका साथी