NIA Raids in Kashmir: कश्मीर में पूर्व सरपंच और महिला विंग की नेता के घरों में एनआइए का छापा

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने मंगलवार सुबह उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले और मध्य श्रीनगर जिले में ताजा छापे मारे।
Publish Date:Tue, 22 Sep 2020 11:02 AM (IST) Author: Rahul Sharma

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। जम्मू-कश्मीर के निलंबित डीएसपी दविंदर सिंह और हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी नावेद बाबू मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने मंगलवार को कश्मीर के जिला बारामूला के कई इलाकों में छापामारी की है। सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों के साथ पल्हालन, कांसीपोरा, बोनियार आदि इलाकों में पहुंची एनआइए की टीमें घरों की तलाशी के साथ लोगों से पूछताछ भी की। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी नावेद बाबू मामले और सीमा पार व्यापार मामले के संबंध में बारामूला, उड़ी और श्रीनगर में कई स्थानों पर तलाशी ली। एनआइए के मुताबिक, हिज्बुल मुजाहिदीन मामले में आरोपति तारिक मीर के करीबी पांच लोगों के घर, जिन्हें अप्रैल में गिरफ्तार किया गया था, इन्हें एचएम आतंकियों को हथियारों की तस्करी और आपूर्ति में उनकी भूमिका के लिए गिरफ्तार किया गया था। छापेमारी में कई दस्तावेज और डिजिटल उपकरण जब्त किए गए हैं।

अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एनआइए की टीम ने पल्हान पट्टन में गुलाम रसूल वाजा के घर में छापा मारा है। वाजा राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी हैं। सूत्र ने कहा कि उनका बेटा फारूक अहमद जो स्वास्थ्य विभाग का ही कर्मचारी है और दूसरा बेटा मुश्ताक अहमद वाजा, वर्ष 1993 में अवैध हथियार और गोला-बारूद प्रशिक्षण के लिए सीमापार गुलाम कश्मीर गए थे परंतु आज तक वापस नहीं लौटे हैं। इसके अलावा एनआइए की एक अन्य टीम ने कांसीपोरा में शाहीन अहमद लोन और बोनियार बारामुला में हलीमा नामक एक महिला नेता के मकान की तलाशी ली है। हलीमा के बारे में कहा जाता है कि वह केंद्र में सत्तासीन दल की महिला विंग की नेता है। एनआइए की टीम ने बारामुला स्थित उस सरकारी क्वार्टर की तलाशी भी ली है। हलीमा बीते कुछ दिनों से यहीं रह रही हैं।

यहीं नहीं चिनाड बारामुला के रहने वाले तारिक अहमद के घर में भी एनआइए की जांच चल रही है। वह पूर्व सरपंच था। तारिक को पिछले साल पुलिस ने नशीले पदार्थां की तस्करी के आराेप में पकड़ा था। वह भी एक बड़े राजनीतिक दल से जुड़ा था और बाद में उक्त दल ने उससे पल्ला झाड़ लिया था। सूत्रों से यह भी पता चला है कि एनआइए की एक टीम ने एसए कॉलोनी नोवगाम में रहने वाले तफजुल पारिमो पुत्र अब्दुल रशीद के घर भी छापा मारा है। हालांकि अब्दुल रशीद ने टीम में शामिल अधिकारियों को बताया कि उनका बेटा उनके साथ नहीं बल्कि पीरबाग में रहता है। एनआए के कुछ अधिकारी तफज़ुल के भाई को उनके साथ लेकर पीरबाग भाग रवाना हुए हैं, जहां उसके उस मकान की भी तलाशी ली जाएगी। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.