Kashmir : नकली नोटों के साथ गिरफ्तार ISI के दो एजेंटों पर आरोप तय, एनआइए की विशेष अदालत में चल रहा है मामला

एक बाक्स के भीतर 500 रुपये वाले छह नोट चिपकाए हुए थे और कुछ दस्तावेज थे। दूसरे बाक्स के भीतर भी 500 वाले छह नोट चिपकाए हुए थे और एक डायरी थी। तीसरे बाक्स में एक हजार रुपये वाले आठ नोट चिपकाए हुए थे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 11:32 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 11:32 AM (IST)
Kashmir : नकली नोटों के साथ गिरफ्तार ISI के दो एजेंटों पर आरोप तय, एनआइए की विशेष अदालत में चल रहा है मामला
अशोक कुमार के कब्जे से तीन बाक्स बरामद हुए जिन पर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ का नाम लिखा था।

जम्मू, जेएनएफ : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की विशेष अदालत ने नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किए जाने के मामले में आइएसआइ के दो एजेंट अशोक कुमार और बिलाल अहमद पर आरोप तय कर दिए हैं। इस मामले में 80 हजार रुपये से अधिक के नकली नोटों के साथ तीन लोग पकड़े गए थे। इनमें से फिलहाल दो के खिलाफ आरोप तय हुए हैं।

मामला यह है कि जम्मू में परेड पुलिस चौकी के प्रभारी राहुल महाजन छह नवंबर 2014 को परेड व आसपास के क्षेत्र में गश्त पर थे। दोपहर करीब तीन बजे ब्राह्म्ण सभा के पास तीन लोगों ने पुलिस को देखकर भागने का प्रयास किया। इस पर तीनों को दबोच लिया गया। पकड़े गए लोगों में बिलाल अहमद निवासी बारामुला, गुलाम मोहियूद्दीन निवासी बारामुला व अशोक कुमार निवासी ऊधमपुर थे।

बिलाल अहमद के पास एक बैग था। इसी तलाशी ली गई तो उसमें से 50 हजार रुपये की कीमत के 100 व 500 के नकली नोट मिले। गुलाम मोहियूद्दीन के कब्जे से 17 हजार रुपये के बरामद हुए थे। अशोक कुमार के कब्जे से तीन बाक्स बरामद हुए जिन पर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ का नाम लिखा था।

एक बाक्स के भीतर 500 रुपये वाले छह नोट चिपकाए हुए थे और कुछ दस्तावेज थे। दूसरे बाक्स के भीतर भी 500 वाले छह नोट चिपकाए हुए थे और एक डायरी थी। तीसरे बाक्स में एक हजार रुपये वाले आठ नोट चिपकाए हुए थे। इसमें से भी कुछ दस्तावेज बरामद हुए।

जांच के दौरान ये सभी नकली नोट पाए गए। पुलिस ने तीनों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। जांच पूरी होने के बाद अब अब चालान पेश किया है। कोर्ट ने केस से जुड़े तमाम पहलुओं पर गौर करने के बाद पाया कि यह साबित होता है कि आरोपित आइएसआइ के इशारों पर जम्मू कश्मीर में आतंक को बढ़ावा देने के लिए नकली नोटों का इस्तेमाल करने वाले थे। 

chat bot
आपका साथी