NIA Raids In Kashmir : आइएसजेके के कमांडर की बहन समेत आठ आतंकी व उनके मददगार गिरफ्तार

NIA Raids In Kashmir प्रवक्ता ने बताया कि आज सुबह एनआइए ने जम्मू कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों की मदद से श्रीनगर कुलगाम शोपियां पुलवामा अनंतनाग व बारामुला में 10 जगहों पर दबिश दी। इस दौरान आठ आतंकियों व उनके मददगारों को पकड़ा गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:47 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:09 PM (IST)
NIA Raids In Kashmir : आइएसजेके के कमांडर की बहन समेत आठ आतंकी व उनके मददगार गिरफ्तार
दो सप्ताह के भीतर घाटी में सुरक्षाबलों ने करीब 19 आतंकवादियों को मार गिराया है।

जम्मू, जेएनएन : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने शुक्रवार को कश्मीर में 10 ठिकानों पर दबिश देकर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट आफ जम्मू कश्मीर (आइएसजेके) के कमांडर की बहन समेत आठ आतंकियों व उनके मददगारों को गिरफ्तार कर लिया। एनआइए ने मारे जा चुके दो आतंकियों के घरों को भी खंगाला। यह कार्रवाई जैश-ए-मोहम्मद, अल-बदर, हिजबुल मुजाहिदीन, टीआरएफ व पीपुल्स एंटी फासिस्ट फ्रंट (पीएएफएफ) जैसे आतंकी संगठनों द्वारा मिलकर जम्मू कश्मीर समेत देश के विभिन्न हिस्सों में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की रची गई साजिश से संबंधित मामले में की गई है। एनआइए के मुताबिक, इस मामले में अभी तक 13 आतंकियों व उनके मददगारों को पकड़ा जा चुका है।

सूत्रों ने बताया कि एनआइए ने श्रीनगर के करफियाली मोहल्ला, हब्बाकदल में आतंकी शाहिद बशीर शेख के घर की तलाशी ली। शाहिद 15 अक्टूबर को अपने एक अन्य साथी संग पुलवामा में सुरक्षाबलों के हाथों मारा गया है। पङ्क्षरपोरा में आइएसजेके के मारे जा चुके कमांडर मुगीस के घर भी एनआइए की टीम पहुंची। मुगीस वर्ष 2017 में मारा गया था। जांच दल ने उसके परिजनों से भी करीब एक घंटे तक पूछताछ की। इस दौरान आतंकी कमांडर की बहन को गिरफ्तार किया गया। कमरवारी में तारिक अहमद हज्जाम के मकान की भी तलाशी ली गई।

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के बीवोरा सिरीगुफवारा में रौऊफ मोहिउद्दीन बट और ओंग मत्तिपोरा में आबिद अहमद गनई के मकान की एनआइए ने तलाशी ली। कुलगाम के चिम्मर में एनआइए ने इश्फाक अहमद नाइक के घर दबिश दी। शोपियां जिले के कांजीलूरा में मोहम्मद युनूस बट, मोहसिन रशदी और इम्तियाज अहमद अहंगर के घर में तलाशी ली गई। इसके अलावा बारामुला में भी एक जगह तलाशी ली गई है।

एनआइए के प्रवक्ता ने बताया कि लश्कर, अल-बदर, जैश, हिजबुल, द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) और पीएएफएफ ने देश के विभिन्न हिस्सों में बड़े पैमाने पर विध्वंसकारी गतिविधियों की साजिश तैयार की थी। एनआइए ने समय रहते इस साजिश का पता लगा इसे नाकाम बना दिया। इसमें शामिल सभी राष्ट्रद्रोहियों, आतंकियों और उनके समर्थकों का पता लगाकर उन्हें पकडऩे के लिए नई दिल्ली में 10 अक्टूबर को एक मामला दर्ज कर छानबीन शुरू की थी। इस मामले में 12 और 13 अक्टूबर को भी जम्मू कश्मीर में विभिन्न जगहों पर तलाशी ली गई थी।

इनकी हुई गिरफ्तारी : प्रवक्ता ने बताया कि आज सुबह एनआइए ने जम्मू कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों की मदद से श्रीनगर, कुलगाम, शोपियां, पुलवामा, अनंतनाग व बारामुला में 10 जगहों पर दबिश दी। इस दौरान आठ आतंकियों व उनके मददगारों को पकड़ा गया है। इनमें आदिल अहमद वार, मन्नान गुलजार डार, हिलाल अहमद डार, सोबिहा, रौऊफ बट, शाकिब बशीर, जामिन आदिल और हारिस निसार लांगू शामिल हैं। छापों के दौरान एनआइए ने मोबाइल फोन, मेमरी कार्ड, बैंक पासबुक, कुछ आतंकी साहित्य व अन्य आपत्तिजनक साजो सामान भी जब्त किया है।

chat bot
आपका साथी