कला कृतियों से दिया ऊर्जा संरक्षण का संदेश

जागरण संवाददाता, जम्मू : ऊर्जा संरक्षण का संदेश देने के उद्देश्य से एएनएचपीसी लिमिटेड, जम्मू की

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 03:42 AM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 03:42 AM (IST)
कला कृतियों से दिया ऊर्जा संरक्षण का संदेश
कला कृतियों से दिया ऊर्जा संरक्षण का संदेश

जागरण संवाददाता, जम्मू : ऊर्जा संरक्षण का संदेश देने के उद्देश्य से एएनएचपीसी लिमिटेड, जम्मू की ओर से राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

ब्रिगेडियर राजेंद्र ¨सह ऑडिटोरियम में चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया। श्रेणी-ए व बी से 100 चित्रकलाओं में से ज्यूरी ने दोनों श्रेणियों के छात्रों को 3-3 पेंटिग को प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान के लिए और शेष 10-10 पें¨टग को प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए चयनित किया। ऊर्जा संरक्षण चित्रकला प्रतियोगिता में श्रेणी-ए से अरूषी गुप्ता, प्रेजेंटेशन कांन्वेंट स्कूल, गांधी नगर, जम्मू, कर्ण कुमार गवर्नमेंट ग‌र्ल्स हाई स्कूल, सरोर व दिव्यांश भारती, स्¨प्रगडेल•ा हाई स्कूल, कठुआ ने पहला, दूसरा व तीसरा स्थान हासिल किया। श्रेणी- बी से पल्लवी कुमारी, फातिमा कान्वेंट हाई स्कूल, बिश्नाह, पर¨वदर कौर, केवी न.1 गांधी नगर, जम्मू व इन्सिया वर्मा, हैरीटे•ा स्कूल, सैनिक कॉलोनी, जम्मू ने क्रमश: पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त किया, जिनको क्रमश: 20 हजार, 15 हजार तथा 10 हजार रुपए का नकद पुरस्कार मिला। इसके अतिरिक्त 10-10 चयनित बच्चों को पांच हजार रुपए प्रति प्रोत्साहन पुरस्कार दिया गया।

प्रतियोगिता का विधिवत उद्घाटन सरिता चौहान आइएएस, आयुक्त सचिव, उच्च शिक्षा विभाग, जम्मू-कश्मीर प्रदेश द्वारा दीप प्रज्ल्वलन करके किया गया। इस अवसर पर चंद्र मोहन, क्षेत्रीय कार्यपालक निदेशक, एनएचपीसी, जम्मू व कश्मीर तथा एनएचपीसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। यह चित्रकला प्रतियोगिता भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय, ऊर्जा कार्यकुशलता ब्यूरो द्वारा ऊर्जा संरक्षण के लिए चलाए गए अभियान का एक अहम हिस्सा है। जिसके अंतर्गत पूरे भारत वर्ष में स्कूली बच्चों को दो श्रेणियों में बांटा गया। जिसमें कक्षा चौथी, पांचवीं, छठी को श्रेणी-ए और 7वीं, 8वीं तथा 9वीं कक्षा के छात्रों को श्रेणी-बी में रखा गया। इससे पूर्व यह प्रतियोगिता स्कूली स्तर पर करवाई गई और सभी स्कूलों द्वारा भेजी गई चयनित पें¨टग में से दोनों श्रेणियों के 100 बच्चों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया, जिन्होंने आज प्रादेशिक स्तर पर चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लिया।

पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान चन्द्र मोहन, कार्यपालक निदेशक ने मुख्य अतिथि, विभिन्न स्कूलों से आए बच्चों तथा उनके अभिभावकों, अध्यापकों को इस चित्रकला प्रतियोगिता के विषय में विस्तृत जानकारी दी तथा सभी का स्वागत किया। मुख्य अतिथि सरिता चौहान ने कहा कि उन्हें खुशी है कि भारत सरकार द्वारा ऊर्जा संरक्षण के लिए चलाए गए इस अभियान में न केवल स्कूली बच्चे बल्कि उनके माता पिता तथा अध्यापक भी सम्मिलित हैं। जो भारत सरकार के इस संदेश को दूर-दूर तक ले जाएंगे, जिसका लाभ निश्चित है। उन्होंने ऊर्जा बचाने के लिए सरल भाषा में बच्चों को कई रास्ते भी सुझाए। कार्यक्रम का समापन पुरस्कार वितरण व नोडल अधिकारी के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

chat bot
आपका साथी