NHAI की सड़क बनाने की नई तकनीक सफल, जम्मू में अब सड़कें इस तरह से बनेंगी

जम्मू में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्लास्टिक रोड का निर्माण किया जाएगा। प्रयोग के तौर पर नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया ने कुंजवानी में पांच किलोमीटर की सड़क इस नई तकनीक से बनाई थी और अब अथारिटी ने कई अन्य जगहों पर प्लास्टिक रोड बनाने का फैसला किया है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 08:50 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 08:50 PM (IST)
NHAI की सड़क बनाने की नई तकनीक सफल, जम्मू में अब सड़कें इस तरह से बनेंगी
इसमें रॉ-मैटेरियल व सारी तकनीकी मदद बोर्ड की ओर से उपलब्ध करवाई जाएगी।

जम्मू, जागरण संवाददाता । जम्मू में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्लास्टिक रोड का निर्माण किया जाएगा। प्रयोग के तौर पर नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया ने कुंजवानी में पांच किलोमीटर की सड़क इस नई तकनीक से बनाई थी और इस प्रयोग के सफल रहने के बाद अब अथारिटी ने जम्मू में कई अन्य जगहों पर भी प्लास्टिक रोड बनाने का फैसला किया है।

इसे लेकर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन सुरेश छुग ने अथारिटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर यशपाल जाडन व जम्मू के रीजनल डायरेक्टर डॉ. सैयद नदीम हुसैन के साथ बैठक की। इस दौरान बोर्ड के सदस्य सचिव बीएम शर्मा भी मौजूद रहे।चेयरमैन ने अथारिटी डायरेक्टर से जम्मू में अन्य सड़कों की भी निशानदेही करने की अपील की ताकि आने वाले समय में उसकी तर्ज पर अन्य जिलों में भी बेकार प्लास्टिक व जब्त प्लास्टिक लिफाफों से सड़कों का निर्माण किया जा सके।

उन्होंने कहा कि इसमें रॉ-मैटेरियल व सारी तकनीकी मदद बोर्ड की ओर से उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कुंजवानी में जो पांच किलाेमीटर सड़क प्लास्टिक मैटेरियल से बनी थी, वो प्रयोग काफी सफल रहा और इसी की तर्ज पर और सड़कें बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इससे जहां पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी, वहीं वेस्ट प्लास्टिक को ठिकाने लगाने में भी मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इंडियन रोड कांग्रेस ने प्लास्टिक रोड के लिए पहले से गाइडलाइंस जारी की है और इससे रॉ-मैटेरियल का भी दस फीसद कम इस्तेमाल होता है और यह चलती भी ज्यादा है। बैठक के दौरान बोर्ड के चेयरमैन ने सड़कों के निर्माण के दौरान फैलने वाले प्रदूषण को कम करने व वहां से निकलने वाली मिट्टी को जल स्रोतों में बहाने का मुद्दा भी उठाया और कार्रवाई करने की मांग की। डायरेक्टर ने बताया कि इसे लेकर अथारिटी पूरी तरह से सतर्क है और गत दिनों बनिहाल सेक्शन के रामबन में दो करोड़ रुपये का जुर्माना भी किया गया था।

chat bot
आपका साथी