जम्मू रेलवे स्टेशन पर नए प्लेटफार्म की मंजूरी

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू रेलवे स्टेशन के ढांचे को विकसित करने के लिए भारतीय रेलवे ने 188 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। स्टेशन पर बनने वाली नई एंट्री और तीन प्लेटफार्म के निर्माण के लिए डिपार्टमेंटल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी मिली गई है। कुछ दिन बाद निर्माण भी शुरू हो जाएगा।

डीपीआर की मंजूरी के बाद फिरोजपुर डिवीजन के डिवीनजल रेलवे मैनेजर (डीआरएम) विवेक कुमार ने वीरवार को रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। डीआरएम पुरानी सिक लाइन में गए, जहां से जम्मू रेलवे स्टेशन की नई एंट्री बननी है। नई एंट्री से रेलवे स्टेशन पर प्रवेश करने के लिए यात्रियों को पनामा चौक से नरवाल मार्ग पर इंडियन ऑयल डिपो वाले मार्ग से जाना पड़ेगा। सिक लाइन के पास ही सीमेंट गोदाम है, जिसे बड़ी ब्राह्मणा रेलवे स्टेशन के नजदीक शिफ्ट किया जाना है। गोदाम को तोड़ने का काम लगभग पूरा हो गया है। डीआरएम के साथ जम्मू रेलवे स्टेशन में तैनात स्टेशन डायरेक्टर नवीन कुमार, स्टेशन सुप¨रटेंडेंट अजय गुप्ता, कमर्शियल इंस्पेक्टर अश्विनी सैनी, आरएपीएफ के पोस्ट कमांडेंट व अन्य रेल अधिकारी मौजूद रहे।

-------------

ढाई सौ मीटर की सुरंग बनेगी

जम्मू रेलवे स्टेशन में बननी वाली नई एंट्री तथा प्लेटफार्म को पुराने रेलवे स्टेशन से जोड़ने के लिए भूमिगत सुरंग का निर्माण किया जाएगा। सुरंग का निर्माण रेलवे स्टेशन में बनने वाले नए ढांचे के मंजूर हुई धनराशि से किया जाएगा। सुरंग करीब ढाई सौ मीटर लंबी होगी।

-----

स्वच्छता रखने की हिदायत

हाल ही में देश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों के स्वच्छता सर्वे में पिछड़ने के बाद डीआरएम ने जम्मू रेलवे स्टेशन में तैनात अधिकारियों को स्टेशन में सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने रेलवे स्टेशन में नए कूड़ेदान लगाने के अलावा यात्रियों को गंदगी न फैलाने के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि स्टेशन में लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से उन लोगों की पहचान की जाए तो गंदगी फैलाते हैं। ऐसे लोगों पर उचित कार्रवाई की जाए। इसके लिए अलावा उन्होंने रेलवे स्टेशन में सफाई का ठेका हासिल करने वाले ठेकेदार से सफाई के दौरान मशीनों का प्रयोग करने को कहा।

---------

-गुणवत्ता वाली वस्तुएं बेचने के निर्देश

डीआरएम विवेक कुमार ने जम्मू दौैरे के दौरान रेलवे स्टेशन में काम करने वाले वेंडरों को यात्रियों को गुणवत्ता वाला खाना परोसने की बात कही। उन्होंने रेलवे स्टेशन के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को समय-समय पर वेंडरों के सामान की जांच करने को कहा। इसके अलावा सभी वेंडरों को उन्होंने रेट लिस्ट लगा कर रखने को अनिवार्य बताया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.