Jammu Kashmir: को सुगम बनाएगी नई शिक्षा नीति, सेमिनार में शिक्षाविदों ने दिए अपने तर्क

केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू में शिक्षा विभाग के प्रोफेसर जेएन बालियान श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय के डीन अकादमिक सुमित गुप्ता ने आयोजित सेमिनार में नई शिक्षा नीति 2020 पर अपने विचार रखे और इसके फायदों के बारे में अन्य उपस्थित शिक्षाविदों को बताया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 03:35 PM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 03:35 PM (IST)
Jammu Kashmir: को सुगम बनाएगी नई शिक्षा नीति, सेमिनार में शिक्षाविदों ने दिए अपने तर्क
कटड़ा के गांव आधार जित्तो के हायर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित नई शिक्षा नीति पर सेमिनार में विचार रखते शिक्षाविद।

कटड़ा, संवाद सहयोगी : नई शिक्षा नीति विद्यार्थियों और युवाओं के जीवन को सुगम बनाएगी। उन्हें ज्ञान देने के साथ-साथ करिअर का मार्गदर्शन भी करेगी। यह सब कैसे होगा, इस पर शिक्षाविदों ने विस्तार से सेमिनार में अपने विचार व्यक्त किए। कटड़ा के साथ लगते गांव आधार जित्तो हायर सेकंडरी स्कूल में रविवार को एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें नई शिक्षा नीति किस तरह से विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद है, इस पर प्रकाश डाला गया।

केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू में शिक्षा विभाग के प्रोफेसर जेएन बालियान, श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय के डीन अकादमिक सुमित गुप्ता ने आयोजित सेमिनार में नई शिक्षा नीति 2020 पर अपने विचार रखे और इसके फायदों के बारे में अन्य उपस्थित शिक्षाविदों को बताया। बताया कि इस नई शिक्षा नीति से विद्यार्थियों का चहुमुखी विकास होगा और विद्यार्थी हर एक क्षेत्र में निपुण होंगे। वहीं स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. नीरज जंडियाल ने भी नई शिक्षा नीति के फायदे के बारे में अपने विचार रखें और कहां की विद्यार्थी नई शिक्षा नीति से अपने सपनों को साकार कर सकेंगे।

सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद मुख्य शिक्षा अधिकारी रियासी मुस्ताक अहमद ने नई शिक्षा नीति पर महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए शिक्षाविदों का आभार व्यक्त किया। सेमिनार में विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल मुख्य अध्यापक तथा शिक्षाविद आदि शामिल थे। उन्होंने कहा कि पहले शिक्षकों को खुद भी अच्छी तरह समझना होगा कि नई शिक्षा नीति क्या है। तब वे विद्यार्थियों को जागरूक कर उनकी चिंता को दूर कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी