Jammu : पांच महीने देरी से शुरू हुआ जम्मू विवि में पीजी का नया अकादमिक सत्र

वहीं दूसरी तरफ जम्मू विश्वविद्यालय के चालीस से अधिक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन निकालने की तिथि को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। इस संबंध में अक्टूबर के पहले सप्ताह में बैठक होगी जिसमें दाखिले को लेकर विचार विमर्श होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 01:15 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 01:15 PM (IST)
Jammu : पांच महीने देरी से शुरू हुआ जम्मू विवि में पीजी का नया अकादमिक सत्र
जम्मू विवि में अन्य सेमेस्टर की कक्षाएं आनलाइन ही चल रही है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू विश्वविद्यालय में इस साल भी पांच महीने से अधिक समय की देरी से नया अकादमिक सत्र शुरू होगा। विश्वविद्यालय के अधीन आने वाले डिग्री कालेजों में अंडर ग्रेजुएट के छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं अभी चल रही हैं। परीक्षा 25 सितंबर को समाप्त होगी। परिणाम घोषित होने में कम से कम बीस दिन का समय लगेगा।

परिणाम घोषित होने के बाद ही जम्मू विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए दाखिले शुरू होंगे। एंट्रेंस टेस्ट इस बार भी नहीं होगा। एंट्रेंस टेस्ट नहीं करवाने का फैसला कर लिया गया है। इस बार ग्रेजुएशन के अंकों के आधार पर मेरिट पर ही दाखिला प्रक्रिया होगी। कोरोना से हालात सामान्य होने के बावजूद जम्मू विश्वविद्यालय समय पर दाखिले करने में नाकाम साबित हुआ। कंट्रोलर प्रो. जसबीर सिंह का कहना है कि परीक्षा का परिणाम जल्द निकालने के प्रयास किए जाएंगे।

वहीं दूसरी तरफ जम्मू विश्वविद्यालय के चालीस से अधिक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन निकालने की तिथि को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। इस संबंध में अक्टूबर के पहले सप्ताह में बैठक होगी जिसमें दाखिले को लेकर विचार विमर्श होगा। अकादमिक मामलों के डीन प्रो. नरेश पाधा का कहना है कि अंडर ग्रेजुएट के छठे सेमेस्टर की परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद ही दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी।

बताते चले कि कोरोना से उपजे हालात के कारण पिछले साल जम्मू विवि का पीजी का सत्र आठ महीने देरी से शुरू हुआ था। इस साल फरवरी में पिछले साल अगस्त का पहला सेमेस्टर शुरू हो पाया था। इस बार कोरोना से हालात सामान्य होने के बावजूद भी जम्मू विवि समय पर दाखिले नहीं करवा पाई। कश्मीर विश्वविद्यालय ने पीजी के मामले में तेजी दिखाई है। कोरोना की चुनौती के बीच कश्मीर विवि ने एंट्रेंस टेस्ट करवाया। समय पर दाखिले करवाए गए। जम्मू विवि में अन्य सेमेस्टर की कक्षाएं आनलाइन ही चल रही हैं।

chat bot
आपका साथी