जम्मू-कश्मीर की 63 औद्योगिक इकाईयों के लिए 12.43 करोड़ की सब्सिडी हुई मंजूर

जम्मू-कश्मीर के उद्योग के लिए पूर्व में घोषित केंद्रीय पैकेज के तहत प्रदेश सरकार ने 63 औद्योगिक इकाईयों के लिए 12.43 करोड़ रुपये की सब्सिडी मंजूर की है। प्रदेश स्तरीय कमेटी ने इन इकाईयों के लिए पूंजी निवेश रियायत योजना के तहत तीस फीसद सब्सिडी मंजूर की है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:24 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 08:24 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर की 63 औद्योगिक इकाईयों के लिए 12.43 करोड़ की सब्सिडी हुई मंजूर
जम्मू संभाग में 48 औद्योगिक इकाईयों के लिए 10.59 करोड़ रुपये की सब्सिडी मंजूर की गई है।

जम्मू, जागरण संवाददाता । जम्मू-कश्मीर के उद्योग के लिए पूर्व में घोषित केंद्रीय पैकेज के तहत प्रदेश सरकार ने 63 औद्योगिक इकाईयों के लिए 12.43 करोड़ रुपये की सब्सिडी मंजूर की है। औद्योगिक विकास योजना के तहत प्रदेश स्तरीय कमेटी ने इन इकाईयों के लिए पूंजी निवेश रियायत योजना के तहत तीस फीसद सब्सिडी मंजूर की है। इसके अलावा 100 फीसद इंश्योरेंस सब्सिडी व तीन फीसद ब्याज सब्सिडी मंजूर की गई है।

इस योजना के तहत जम्मू संभाग में 48 औद्योगिक इकाईयों के लिए 10.59 करोड़ जबकि कश्मीर संभाग की 15 औद्योगिक इकाईयों के लिए 1.84 करोड़ रुपये की सब्सिडी मंजूर की गई है। उद्योग व वाणिज्य विभाग के आयुक्त सचिव मनोज कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में हुई प्रदेश स्तरीय कमेटी की बैठक में यह सब्सिडी मंजूर की गई। जम्मू संभाग में जम्मू जिले की 22 इकाईयों, सांबा जिले की 15 इकाईयां, कठुआ जिले की दस इकाईयां और ऊधमपुर जिले की एक इकाई को सब्सिडी जारी करने को मंजूरी दी गई। वहीं कश्मीर संभाग में पुलवामा की पांच इकाईयों, बडगाम की तीन इकाईयों, श्रीनगर की छह इकाईयों व बारामूला जिले की एक इकाई के लिए सब्सिडी मंजूर की गई।

जम्मू-कश्मीर के लिए घोषित नए केंद्रीय औद्याेगिक पैकेज का जिक्र करते हुए द्विवेदी ने बैंक अधिकारियों से भी अपील की कि वे उद्योग स्थापित करने के इच्छुक लोगों का सहयोग करें और जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक विकास में अपनी अहम भूमिका निभाए। इसके लिए उन्होंने बैंकों की प्रदेश स्तरीय बैठकों को भी निरंतर आयोजित करने का निर्देश दिया। बैठक में उद्योग व वाणिज्य विभाग कश्मीर व जम्मू के अधिकारियों के अलावा विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी