Jammu Kashmir: जम्मू से लद्दाख तक एनसीसी कैडेटों ने दी जलियांवाला बाग के शहीदों को श्रद्धांजलि

जम्मू में जलियांवाला बाग की शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एनसीसी के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर सतीश कुमार की देखरेख में हुए कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों कालेजों के 500 के करीब एनसीसी कैडेटों ने हिस्सा लिया।ऐसे ही कार्यक्रम प्रदेश के अन्य जिलों में भी हुए।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 07:15 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 07:15 PM (IST)
Jammu Kashmir: जम्मू से लद्दाख तक एनसीसी कैडेटों ने दी जलियांवाला बाग के शहीदों को श्रद्धांजलि
एनसीसी कैडेटों ने जलियांवाला बाग में शहीद हुए देशवासियों को श्रद्धांजलि देने के साथ दौड़ लगाकर स्वच्छता अभियान भी चलाए।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । सेना सुरक्षा बलों में भर्ती होकर देश की सेवा करने काे तत्पर एनसीसी कैडेटों ने मंगलवार को जम्मू से लेकर लद्दाख तक वर्ष 1919 में बैसाखी के दिन जलियांवाला बाग में ब्रिटिश सेना की गोलीबारी में शहीद हुए देशवासियों को श्रद्धांजलि देने के साथ दौड़ लगाकर स्वच्छता अभियान भी चलाए।

एनसीसी कैडेटों ने जम्मू के बलिदान स्तंभ में देश की खातिर जाने देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि देने के साथ स्वच्छता अभियान चलाकर प्लास्टिक का नकारने का प्रण भी किया। ठीक इसी तरह से श्रीनगर व लेह में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में एनसीसी कैडेटों ने कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगाें को जागरूक किया कि वे कई परेशानियों का कारण बन रहे प्लास्टिक का इस्तेमाल करना बंद कर दें। ऐसे ही कार्यक्रम प्रदेश के अन्य जिलों में भी हुए।

जम्मू में जलियांवाला बाग की शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एनसीसी के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर सतीश कुमार की देखरेख में हुए कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों कालेजों के 500 के करीब एनसीसी कैडेटों ने हिस्सा लिया। जम्मू के बलिदान स्तंभ जम्मू पर कैडेटों ने प्लास्टिक को नकारने की शपथ लेने के साथ बाहुफोर्ट महाकाली मंदिर तक पैदल मार्च कर लोगों को प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए जागरूक किया।

इससे पहले जलियांवाला बाग में देश के स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा दी गई शहादत को लेकर हाई सेकेंडरी स्कूल ब्वायज गांधीनगर के एनसीसी कैडेटों ने बलिदान स्तंभ पर नाटक भी पेश किया। कैडटों ने नाटक के माध्यम से जलियांवाला बाग में देशवासियों की शहादत व ब्रिटिश पुलिस की बर्बरता का मंचन किया। इस मौके पर डिप्टी ग्रुप कमांडर कर्नल सुरजीत सिंह के साथ कई एनसीसी अधिकारी भी मौजूद थे।

वहीं दूसरी ओर श्रीनगर में भी कैडेटों ने अभियान का आयोजन कर प्लास्टिक को ना कहने के लिए मुहिम चलाई कैडेटों ने श्रीनगर के कई हिस्सों में स्वच्छता अभियान चलाकर प्लास्टिक को हटाया। श्रीनगर में 200 के करीब कैडेटों ने अभियान में हिस्सा लिया तो वहीं लेह में 100 के करीब कैडेट स्वच्छता अभियान में शामिल हुए। इस दौरान कैडेटों ने जलियांवाला बाग नरसंहार काे लेकर नुक्कड़ नाटकों का आयोजन भी किया।

chat bot
आपका साथी