Snowfall at Vaishno Devi Bhawan: वैष्णो देवी के यात्रियों को हिमपात का तोहफा, सीजन में पहली बार भवन पर हुआ हिमपात

वैष्णो देवी के भवन पर रविवार देर शाम को सीजन की पहली बर्फबारी हुई। अचानक बर्फ के फाहे गिरते ही ट्रैक पर यात्रा कर रहे श्रद्धालु खुशी के मारे झूम उठे। किसी को यह यकीन नहीं हो रहा था कि उन्हें प्रकृति ने उन्हें नायाब तोहफा दिया।

By lokesh.mishraEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 08:09 PM (IST) Updated:Mon, 28 Dec 2020 08:42 AM (IST)
Snowfall at Vaishno Devi Bhawan: वैष्णो देवी के यात्रियों को हिमपात का तोहफा, सीजन में पहली बार भवन पर हुआ हिमपात
वैष्णो देवी के भवन पर रविवार देर शाम को सीजन की पहली बर्फबारी हुई।

कटड़ा, जेएनएन: वैष्णो देवी के भवन पर रविवार देर शाम को सीजन की पहली बर्फबारी हुई। अचानक बर्फ के फाहे गिरते ही ट्रैक पर यात्रा कर रहे श्रद्धालु खुशी के मारे झूम उठे। किसी को यह यकीन नहीं हो रहा था कि उन्हें प्रकृति ने उन्हें नायाब तोहफा दिया। वे माता के दर्शन करने जा रहे थे, लेकिन भवन पर ही बर्फबारी के मोहक दृश्य भी देखने को मिल गए। श्रद्धालु अपने-अपने फोन में इस दृश्य को कैद करने लगे। हालांकि भवन पर हिमपात होने के शीतलहर का प्रकोप भी बढ़ गया। लेकिन कड़ाके की ठंड में उत्साह से भक्तों के कदम भवन की ओर बढ़ रहे हैं।

दरअसल, क्रिसमस डे की छुट्टी के बाद शनिवार और रविवार पड़ने के कारण वैष्णो देवी में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा काफी बढ़ गया है। लंबे समय से माता के दर्शन से वंचित रहे श्रद्धालु दर्शन को पहुंच रहे हैं। रविवार शाम को भाक्त निरंतर भवन की ओर बढ़ रहे थे। मौसम का मिजाज बदल चुका था। शीतलहर के बीच बारिश होने की संभावना बन रही थी। श्रद्धालु मौसम के रुख से थोड़ा परेशान भी थे, लेकिन शाम सात बजे के करीब भवन पर बर्फबारी शुरू हो गई। किसी को इसकी उम्मीद नहीं है। यात्रा कर रहे भक्त खुशी के मारे उछल पड़े। सभी इसे वैष्णो माता की असीम कृपा मानने लगे। बिना श्रीनगर और पत्नीटाप गए बर्फबारी का आनंद मिल गया। रूई के फाहे की तरह गिरते बर्फ से ट्रैक पर कई जगह फिसलन भी हो गया। लेकिन भक्तों का उत्साह चरम पर पहुंच गया।

नववर्ष से भक्तों की मनोकामना हुई पूरी : नववर्ष पर वैष्णो माता के दर्शन को आने वाले हर भक्तों की मनोकामना रहती है कि उन्हें ताजा हिमपात देखने का मौका मिल जाए। लेकिन इस बार माता की कृपा भक्तों पर पहले ही हो गई। नए साल के आगमन से पूर्व मां वैष्णो देवी के भवन पर सीजन का पहला हिमपात देखने को मिल गया। हालांकि रविवार दिन को धूप खिली रही, परंतु लगातार बर्फीली हवाएं चलती रही। अचानक शाम को मौसम ने करवट बदली। आसमान पर घने बादलों का जमघट लग गया। फिर देर शाम को जहां आधार शिविर कटड़ा में हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई तो दूसरी ओर मां वैष्णो देवी के भवन और भैरव घाटी तथा आसपास के क्षेत्रों में हिमपात शुरू हो गया|

दस हजार के करीब श्रद्धालुओं ने किया दर्शन : कोरोना महामारी शुरू होने के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है कि तीन दिन से लगातार वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं की संख्या में उछाल आया है। हर दिन भक्तों की संख्या 10 हजार से पार होने लगा है। पंजीकरण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार रविवार की शाम सात बजे तक ही करीब नौ हजार श्रद्धालु मां वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे, जबकि पर्जी बनाने का सिलसिला जारी था। वहीं ऑनलाइन पर्ची बनवाने वालों की संख्या भी काफी थी। यानी पंजीकरण काउंटर बंद होने तक भक्तों की संख्या 10 हजार के पार ही रहेने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी