शौचालय की शिलापट्टिका पर नगर निगम को बना दिया नगरपालिका

जागरण संवाददाता जम्मू शहर के वार्ड नंबर 63 में स्थित बाबा कैलख देव स्थान में रविवार को श

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 07:55 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 07:55 AM (IST)
शौचालय की शिलापट्टिका पर नगर निगम को बना दिया नगरपालिका
शौचालय की शिलापट्टिका पर नगर निगम को बना दिया नगरपालिका

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर के वार्ड नंबर 63 में स्थित बाबा कैलख देव स्थान में रविवार को शौचालय का उद्घाटन किया गया। जम्मू के मेयर चंद्रमोहन गुप्ता ने क्षेत्र के कॉरपोरेटर कुलदीप सिंह चिब के साथ इस शौचालय कांप्लेक्स का उद्घाटन किया। आश्चर्य की बात यह कि न तो मेयर और न कॉरपोरेटर ने यह देखा कि जिस शौचालय का वे उद्घाटन कर रहे हैं, उसकी शिलापट्टिका पर जम्मू नगर निगम की जगह जम्मू नगरपालिका लिखा हुआ है। मेयर भूल गए कि जम्मू नगरपालिका बीस साल पहले थी। इस शौचालय कांप्लेक्स पर 10.50 लाख रुपये की राशि खर्च की गई है। हद तो यह है कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत बनाए गए इस शौचालय की उद्घाटनी पट्टी पर नगर निगम की स्वच्छ भारत मिशन कमेटी के चेयरमैन सूरज प्रकाश पाधा का नाम भी सुनहरे अक्षरों में लिखा गया है। इस मौके पर रामपाल सेठ, शक्ति दत्त शर्मा, संजीव बख्शी, राजेंद्र सिंह, सुरेश कुमार, राज कुमार आदि गणमान्य लोग मौजूद थे, लेकिन किसी ने भी मेयर या चेयरमैन को इंजीनियरों की यह गलती दिखाई।

2002 से पहले होती थी नगरपालिका

वर्ष 2002 में जम्मू नगर पालिका से नगर निगम बना दिया गया था। नगरपालिका के समय जम्मू शहर में 23 वार्ड थे। जब वर्ष 2002 में स्थानीय निकाय चुनाव करवाने से पहले शहर के वार्ड बढ़ाकर 71 कर दिए गए और यहां कॉरपोरेटरों के चुनाव हुए। 2005 में कॉरपोरेटरों का कार्यकाल समाप्त हो गया। दोबारा 2018 में कॉरपोरेटरों के चुनाव हुए और इस बार 75 वार्ड बना दिए गए।

--------

नगरपालिका लिखा जाना बहुत गलत

नगर निगम की स्वच्छ भारत स्टैंडिग कमेटी के चेयरमैन सूरज प्रकाश पाधा का कहना है कि उन्होंने इस ओर ध्यान नहीं दिया, लेकिन ऐसा होना गलत है। इसकी जांच करवाएंगे। नगर निगम को नगरपालिका लिखा जाना बहुत गलत है। उद्घाटनी पट्टी बनाने वालों से पूछताछ की जाएगी।

chat bot
आपका साथी