जम्मू-कश्मीर देश का ताज है, इसके समग्र विकास के लिए केंद्र सरकार कर रही हर संभव मदद : किशनराव

Jammu Kashmir Outreach Program जम्मू-कश्मीर में आयुर्वेदिक दवा निर्माण क्षेत्र में उपलब्ध संभावनाओं का भी जिक्र करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि स्थानीय उद्यमियों को इस क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा तैयार योजनाओें का लाभ उठाना चाहिए।

Rahul SharmaWed, 22 Sep 2021 07:59 AM (IST)
केंद्र सरकार प्रदेश के समग्र और समावेशी विकास के लिए हर संभव मदद करने को तैयार है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर देश का ताज है। जम्मू-कश्मीर के समग्र विकास के लिए केंद्र सरकार हर संभव मदद कर रही है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ भागवत किशनराव ने यह बात विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक और व्यापारिक प्रतिनिधिमंडलाें के साथ मुलाकता के दौरान उनके द्वारा उठाए गए मुद्दोंं के समाधान का यकीन दिलाते हुए कही।

जम्मू-कश्मीर में आयुर्वेदिक दवा निर्माण क्षेत्र में उपलब्ध संभावनाओं का भी जिक्र करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि स्थानीय उद्यमियों को इस क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा तैयार योजनाओें का लाभ उठाना चाहिए। केंद्र सरकार प्रदेश के समग्र और समावेशी विकास के लिए हर संभव मदद करने को तैयार है।

आपको बता दें कि केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर प्रदेश में जारी विकास योजनाओं और जनाकांक्षाओें का जायजा लेने के लिए केंद्र सरकार ने एक जनपहुंच कार्यक्रम शुरु कर रखा है। इसी कार्यक्रम के तहत विभिन्न केेंद्रीय मंत्री प्रदेश के विभिन्न जिलों का दौरा कर स्थानीय लोगों और प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात कर समग्र हालात का जायजा ले रहे हैं। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ भागवत किशनराव भी इसी कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय कश्मीर दौरे पर हैं।

अपने दौरे के अंतिम दिन उन्होंने गांदरबल में कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस, भाजपा, जम्मू-कश्मीर पैंथर्स पार्टी समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिमंडलों के अलावा स्थानीय सामाजिक, धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों और युवा क्लबों के सदस्यों से भी मुलाकात की। उन्होंनें पंचायत राज संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात करने के अलावा जम्मू-कश्मीर बैंक मुख्यालय में कश्मीर के प्रमुख व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से भी कश्मीर के कारोबारी जगत से संबधित मामलों पर विचार विमर्श किया। उन्हाेंने पुलिस ट्रेनिंग स्कूल मणिगाम, गांदरबल में उम्मीद के लाभार्थियों के बीच वाणिज्यिक वाहन, सीडब्ल्यूएसएन के बीच व्हील चेयर, चेक, स्पोर्ट्स किट, गोल्डन कार्ड और पेंशन पासबुक वितरित किए।

राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मुद्दों और विकास संबंधी जरूरतों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा जनपहुंच कार्यक्रम स्थानीय लोगों की आकांक्षओं और मुद्दों का पता लगा उन्हेें हल करने के लिए ही शुरु किया गया है। उन्होंने केंद्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से कहा कि इन योजनाओं का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र ’सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के तहत किया गया है। प्रधानमंत्री का सपना है कि हर योजना का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचे, खासकर जो कठिन और दूर-दराज के इलाकों में रहते हैं।

इस बीच, जम्मू-कश्मीर बैंक मुख्यालय में कारोबारी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत में केेंद्रीय वित्त राज्यमंत्री भागवत किशनराव ने कहा, हमारे प्रधानमंत्री देश भर में व्यापार और इसकी प्रगति के बारे में बहुत चिंतित हैं। मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि जेएंडके बैंक शानदार काम कर रहा है। उन्होंने कहा जम्मू-कश्मीर में आयुर्वेद दवाओं और अन्य उत्पादों के लिए एक बड़ी गुंजाइश है, इसलिए घाटी के इच्छुक उद्यमियों को संबंधित योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.