Coronavirus Vaccine: जम्मू-कश्मीर में पहुंची एक लाख से अधिक डोज, अभी तक 14,39,589 लोगों का हो चुका है टीकाकरण

जम्मू संभाग में 15585 और कश्मीर संभाग में 10109 लोगों को डोज मिली। अभी तक जम्मू कश्मीर में कुल 1439589 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार मंगलवार को शोपियां जिले में मात्र 55 लोगों को ही वैक्सीन दी गई।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 09:16 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 09:16 AM (IST)
Coronavirus Vaccine: जम्मू-कश्मीर में पहुंची एक लाख से अधिक डोज, अभी तक 14,39,589 लोगों का हो चुका है टीकाकरण
जम्मू जिले में सबसे अधिक 6302 लोगों का टीकाकरण हुआ।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन की कमी का सामना कर रहे जम्मू-कश्मीर को मंगलवार को राहत मिली है। केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को एक लाख से अतिरिक्त डोज भेजी हैं। इससे अब जिलों में टीकाकरण अभियान जारी रहेगा। वहीं मंगलवार को 25,694 और लोगों ने टीके लगवाए।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को एक लाख से अधिक अतिरिक्त डोज आई है। इसमें 74 हजार डोज जम्मू संभाग को मिली है। अतिरिक्त डोज आने से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। यह डोज सभी जिलों को भेज दी गई है। जम्मू जिले को 15 हजार डोज मिली है।

वहीं केंद्र सरकार ने आश्वस्त किया है कि आने वाले दो-तीन दिनों के भीतर और डोज भेजी जाएगी। बहुत से जिले ऐसे थे जहां पर वैक्सीन लगभग समाप्त होने की कगार पर थी। कई जिलों में टीकाकरण केंद्रों की संख्या भी कम की गई थी। इस कारण मंगलवार को कुल 25,694 लोगों को ही टीके लगाए गए। पिछले एक सप्ताह में यह सबसे कम थे। इनमें जम्मू संभाग में 15,585 और कश्मीर संभाग में 10,109 लोगों को डोज मिली। अभी तक जम्मू कश्मीर में कुल 14,39,589 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार मंगलवार को शोपियां जिले में मात्र 55 लोगों को ही वैक्सीन दी गई। जम्मू जिले में सबसे अधिक 6302 लोगों का टीकाकरण हुआ।

अधिकारियों का कहना है कि अगर वैक्सीन लगातार आती रही तो अभियान में कोई भी समस्या नहीं आएगी। यह अभियान पूरी तरह से वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर करेगा।

यूथ होस्टल में कोविड केयर सेंटर: जम्मू में अन्य प्रदेशों से आने वाले संक्रमित लोगों को रखने के लिए नगरोटा में यूथ होस्टल को कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। इसमें 62 बिस्तर लगाए गए हैंञ। बुधवार से इस सेंटर में संक्रमितों को रखा जाएगा। इस सेंटर में वह मरीज होंगे जिन्हें कोई भी लक्षण नहीं है। इसकी जानकारी जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. जेपी सिंह ने दी। वहीं जम्मू जिले में कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर बिश्नाह, आरएस पुरा और कोट भलवाल को फिर से कोविड अस्पताल बनाने की तैयारी है। इस पर चर्चा चल रही है।

chat bot
आपका साथी