Jammu Kashmir : मॉस प्रमोशन वाले विद्यार्थी दाखिलों को लेकर असमंजस में फंसे, उच्च शिक्षा विभाग ने अभी तक नहीं लिया काेई फैसला

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन जम्मू-कश्मीर ने कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए दो या दो अधिक विषय में पास होने वाले विद्यार्थियों को मास प्रमोशन दे दी है। मॉस प्रमोशन का फायदा काफी संख्या में विद्यार्थियों को मिला। कालेजों के अंडर ग्रेजुएट के पहले सेमेस्टर में दाखिला दिया जाए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 02:57 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 02:57 PM (IST)
Jammu Kashmir : मॉस प्रमोशन वाले विद्यार्थी दाखिलों को लेकर असमंजस में फंसे, उच्च शिक्षा विभाग ने अभी तक नहीं लिया काेई फैसला
उच्च शिक्षा विभाग ने अभी तक इस दिशा में कोई फैसला नहीं किया है।

जम्मू , राज्य ब्यूरो ।  बारहवीं कक्षा में मास प्रमोशन हासिल करने वाले विद्यार्थी अब कालेजों में दाखिले को लेकर असमंजस में फंस गए हैं। डिग्री कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट के पहले सेमेस्टर में दाखिला प्रक्रिया बंद हो चुकी है।

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन जम्मू-कश्मीर ने कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए दो या दो अधिक विषय में पास होने वाले विद्यार्थियों को मास प्रमोशन दे दी है। मॉस प्रमोशन का फायदा काफी संख्या में विद्यार्थियों को मिला है। विद्यार्थी मांग कर रहे है कि उन्हें कालेजों के अंडर ग्रेजुएट के पहले सेमेस्टर में दाखिला दिया जाए। अब चूंकि विद्यार्थी जब पास हो चुके है तो दाखिला देने से इंकार नहीं किया जा सकता। मॉस प्रमोशन हासिल करने वाले विद्यार्थियों को अभी तक बोर्ड से मार्क्स शीट नहीं मिली है। इस प्रक्रिया में अभी कुछ दिन लगेंगे।

उधर ऐसे विद्यार्थियों को दाखिला देने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने अभी तक इस दिशा में कोई फैसला नहीं किया है। इससे विद्यार्थी अपने भविष्य को लेकर चिंतित हो गए है। जम्मू शहर में कलस्टर विश्वविद्यालय जम्मू के अधीन आने वाले साइंस कालेज, मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज, महिला कालेज गांधी नगर और कामर्स कालेज में पहले ही सीटें फुल हो गई है। दाखिला प्रक्रिया भी बंद हो गई है। पिछले साल जम्मू कश्मीर में खाेले गए नए कालेजों में अभी तक सीटें फुल नहीं हुई है और दाखिला प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है।

साइंस कालेज के नोडल प्रिंसिपल प्रो. रविंद्र टिक्कू का कहना है कि कलस्टर विश्वविद्यालय के अधीन आने वाले कालेजों में सीटें भरी जा चुकी है। मॉस प्रमोशन लेकर पास हुए विद्यार्थियों को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है लेकिन नए कालेजों में दाखिला मिल सकता है क्योंकि वहां पर अभी सीटें खाली है। वहीं दूसरी तरफ नए कालेज भी तब ही दाखिला करेंगे जब जम्मू विश्वविद्यालय इस संबंध में कोई फैसला करेगा। इतना ही नहीं दसवीं कक्षा में मॉस प्रमोशन वाले विद्यार्थियों की परेशानी भी बढ़ गई है क्याेंकि हायर सेकेंडरी स्कूलों में ग्यारहवीं कक्षा के दाखिले भी बंद हो चुके है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग और बोर्ड आफ स्कूल एजुकेशन अभी तक कोई अधिसूचना जारी नहीं कर पाया।

chat bot
आपका साथी