Jammu Kashmir: मिशन यूथ बदलेगा जम्मू-कश्मीर के युवाओं की तकदीर, रोजगार के काबिल बनाना है उद्देश्य

Mission Youth In Jammu Kashmir मिशन यूथ ने बीएसई इंस्टीच्यूट आइसीआइसीआइ फाउंडेशन और अशोक लेलैंड जैसे नामी व्यावसायिक समूहों व कंपनियों के साथ समझौता किया है। जम्मू कश्मीर में आटोमोबाइल सेक्टर में दो बड़े सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भी शुरु किए जा रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 10:51 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 10:51 AM (IST)
Jammu Kashmir: मिशन यूथ बदलेगा जम्मू-कश्मीर के युवाओं की तकदीर, रोजगार के काबिल बनाना है उद्देश्य
सिविल सर्विस की परीक्षा पास करने वाले युवाओं को साक्षात्कार व व्यक्तित्व विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में मिशन यूथ के जरिए युवाओं की तकदीर बदलने की तैयारी है। मिशन यूथ को जम्मू कश्मीर सरकार ने मार्च 2021 में सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860 के तहत बतौर सोसायटी के तौर पर पंजीकृत किया था। इसका उद्देश्य युवाओं को कौशल विकास, शिक्षा, काउंसलिंग, खेलों के जरिए विकास करना और प्रशिक्षण देकर रोजगार के काबिल बनाना है।

जम्मू कश्मीर की जनसंख्या में युवाओं का बहुत अधिक हिस्सा है। जम्मू कश्मीर में 18 से 35 साल के आयु के युवाओं की संख्या जनसंख्या का 31 फीसद, 35 साल से 45 साल की आयु के लोगों की संख्या 12 फीसद, 0 से 17 साल की आयु के युवाओं की संख्या 40 फीसद और 45 साल से अधिक की आयु के लोगों की संख्या 17 फीसद है। यूथ मिशन के तहत ही बेरोजगार चार सौ डेंटल सर्जनों को अपना क्लीनिक खोलने के लिए ऋण उपलब्ध करवाने की तैयारी है। इसकी घोषणा उपराज्यपाल मनोज सिन्हा कर चुके हैं।

पालीटेक्निक कालेजों व आइटीआइ संस्थानों के पास आउट विद्यार्थियों को रोजगार दिलाने के लिए मिशन यूथ प्रशिक्षण देगा। कौशल विकास विभाग पालीटेक्निक कालेजों व आइटीआई संस्थानों से पास आउट हुए विद्यार्थियों को ब्योरा जुटा रहा है। इसके अलावा विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों को रिसर्च व अकादमिक गतिविधियों के लिए सहयोग भी देगा।

मिशन यूथ ने बीएसई इंस्टीच्यूट, आइसीआइसीआइ फाउंडेशन और अशोक लेलैंड जैसे नामी व्यावसायिक समूहों व कंपनियों के साथ समझौता किया है। जम्मू कश्मीर में आटोमोबाइल सेक्टर में दो बड़े सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भी शुरु किए जा रहे हैं। इनमें एक जम्मू संभाग व एक कश्मीर संभाग में होगा।

इतना ही नहीं मिशन यूथ कौशल विकास को बढ़ावा देने वाले कोर्स भी शुरू करेगा। हर जिले में युवा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। मिशन यूथ जम्मू कश्मीर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. शाहिद इकबाल चौधरी का कहना है कि हर साल 2500 युवाओं को प्रतिस्पर्धा की परीक्षाओं की कोचिंग दी जाएगी। सिविल सर्विस की परीक्षा पास करने वाले युवाओं को साक्षात्कार व व्यक्तित्व विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी