राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा- जम्मू-कश्मीर में विकास कार्यो पर काम के लिए मोदी के मंत्रियों के नियमित दौरे की योजना

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह
Publish Date:Mon, 28 Sep 2020 09:23 AM (IST) Author: Preeti jha

जम्मू, राज्य ब्यूरो। विकास कार्यो को रफ्तार देने और इनकी सतत निगरानी के लिए केंद्र सरकार अपने मंत्रियों को जम्मू-कश्मीर में लगातार भेजने पर विचार कर रही है। कोरोना संक्रमण का असर कम होने के बाद इस प्रक्रिया अमलीजामा पहनाया जा सकता है।

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ बैठक की है। इसमें जितेंद्र सिंह ने बताया केंद्रीय मंत्रियों को जम्मू-कश्मीर में भेजे जाने की प्रक्रिया उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह और स्वयं के प्रयासों से शुरू की थी। अब कोविड-19 महामारी कम होने के बाद इस प्रक्रिया को फिर से शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस साल जनवरी में जम्मू- कश्मीर में 36 केंद्रीय मंत्रियों के दौरों का अनुभव अच्छा रहा है। इससे स्थानीय लोगों में विकास की नई उम्मीद पैदा हुई थी। दिल्ली में उपराज्यपाल के साथ जितेंद्र ने जम्मू-कश्मीर में चल रहे कई केंद्रीय प्रोजेक्टों पर चर्चा की।

जितेंद्र सिंह ने उन्हें बताया कि उत्तरी पूर्वी राज्यों के मंत्रालय ने जम्मू क्षेत्र में तीन बैंबू क्लस्टर स्थापित करने का फैसला किया है। यहां अगरबत्ती, तारकोल और टोकरियां बनाई जाएंगी। प्रदेश में बैंबू टेक्नोलॉजी सेंटर स्थापित करने की भी योजना है। इसके लिए युवाओं को वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दोनों ही प्रदेशों को प्राथमिकता देते हैं। वह चाहते हैं कि इन दोनों ही प्रदेशों को भी वैसी ही तवज्जो दी जाए जैसी कि पिछले पांच साल में उत्तर पूर्वी राज्यों को दी गई है। गृहमंत्री अमित शाह भी जम्मू कश्मीर पर पूरी नजर रखे हुए हैं और हर दिन रिपोर्ट लेते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.