महबूबा के फिर बिगड़े बोल, कहा- कश्मीर को साथ रखना है तो 370 को फिर बहाल करना होगा

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि भारत-पाक विभाजन के समय जम्मू कश्मीर की जनता ने अपना भाग्य महात्मा गांधी के भारत के साथ जोड़ा था जिसने हमें अनुच्छेद 370 हमें अपना एक अलग संविधान और निशान प्रदान किया था। हम नाथूराम गोडसे के हिंदोस्तान में नहीं रह सकते।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 09:54 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 09:54 PM (IST)
महबूबा के फिर बिगड़े बोल, कहा- कश्मीर को साथ रखना है तो 370 को फिर बहाल करना होगा
महबूबा ने कहा कि जब तक हम हुकूमत में रहे, केंद्र सरकार चाहकर भी अनुच्छेद 370 को छू नहीं पायी।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के बोल बुधवार को फिर बिगड़ गए। उन्होंने केंद्र सरकार को चेतावनी दी कि अगर कश्मीर को अपने साथ जोड़े रखना है तो अनुच्छेद 370 को फिर से बहाल कर कश्मीर मसले का हल करना होगा। आज जम्मू प्रांत के नील, बनिहाल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जम्मू कश्मीर की जनता अपनी पहचान आैर सम्मान की वापसी सूद समेत वापसी चाहती है।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि भारत-पाक विभाजन के समय जम्मू कश्मीर की जनता ने अपना भाग्य महात्मा गांधी के भारत के साथ जोड़ा था, जिसने हमें अनुच्छेद 370, हमें अपना एक अलग संविधान और निशान प्रदान किया था। हम नाथूराम गोडसे के हिंदोस्तान में नहीं रह सकते। जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे की पुर्नबहाली के लिए अपने संघर्ष में लोगों के सहयोग और समर्थन का आग्रह करते हुए पीडीपी अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय संविधान द्वारा दिए गए अधिकारों को हमसे केंद्र सरकार वापस ले सकती है तो हम भी अपना फैसला बदल लेंगे। उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर वह जम्मू कश्मीर को अपने साथ रखना चाहते हैं तो उन्हें कश्मीर मसला हल करने के साथ ही अनुच्छेद 370 भी पूरी तरह बहाल करना होगा।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हम महात्मा गांधी का हिंदोस्तान चाहते हैं। भारतीय संविधान ने हमें जो हमारी पहचान दी थी। जो हमें सम्मान दिया था, वह हमें लौटाया जाना चाहिए। मुझे पूरा यकीन है कि यह हमें पूरे सूद के साथ लाैटाया जाएगा। इतिहास गवाह है कि आज तक कोई भी ताकतवर मुल्क जनता पर बंदूक के दम पर हुकूमत नहीं कर पाया है। इसलिए मैं कहती हूं कि कश्मीरियों को डंडे या बंदूक के जोर से नहीं दबाया जा सकता है। दुनिया की सुपर पावर कहलाने वाला अमरीका भी ताकत के बूते पर अफगानिस्तान पर हुकूमत नहीं कर पाया और उसे वहां से भागना पड़ा है।

भाजपा का नाम लिए बगैर महबूबा ने कहा कि मैं जब कभी जम्मू कश्मीर में अमन बहाली के लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत पर जोर देती हूं तो हमारे कुछ लोग हमसे नाराज हाे जाते हैं और मुझे गद्दार व देश का दुश्मन करार देते हैं। आज वे लोग तालिबान से ही नहीं लद्दाख में हमारी जमीन पर कब्जा करने वाले चीन से भी बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम सभी लोग एकजुट हो जाएं तो अनुच्छेद 370 की पुनर्बहाली का हमारा मकसद पूरा होने से कोई नहीं रोक सकेगा।

हिंदोस्तान को अंग्रेजों से आजादी हासिल करने में 200 साल लड़ना पड़ा। भाजपा को अनुच्छेद 370 हटाने के लिए 70 साल तक कोशिश करनी पड़ी। हमें भी 70 महीने लग सकते हैं, इससे ज्यादा वक्त भी लग सकता है, लेकिन हम भारत सरकार को न सिर्फ अनुच्छेद 370 लौटाने के लिए मजबूर कर देंगे, बल्कि उसे कश्मीर मसला भी हल करना होगा।

कश्मीर मसले के हल के लिए हमारे सैंकड़ो नौजवानों की जान गई है। जनता से सहयोग और समर्थन का आह्वान करते हुए महबूबा ने कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए मैं अपने उसूलाें और जम्मू कश्मीर के सम्मान व पहचान के साथ कोई समझौता नहीं करुंगी। आप लोगों को मेरा साथ देना होगा, मुझे आपका साथ और दुआ चाहिए। अगर हमने आज अपने हक के लिए आवाज नहीं उठाई तो आने वाले समय में लोग कहेंगे कि यहां कभी कश्मीरी मुस्लिम, गुज्जर,बक्करवाल और पहाड़ी रहते थे।

नेकां और पीडीपी के बाद भाजपा ने कांग्रेस को भी दो गुटों में बांट दिया : पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय कोई चुनाव नहीं हो रहे हैं और न मैं यहां वोट मांगने आयी हूं। जब चुनाव हों, आप स्वेच्छा से किसी को भी वोट दें। उन्होंने 15 नवंबर को श्रीनगर के हैदरपोरा में हुई मुठभेड़ का जिक्र करते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मैं आपसे पीडीपी के लिए सिर्फ इसलिए समर्थन चाहती हूं ताकि किसी 18 माह के बच्चे को अपने पिता की लाश प्राप्त करने के लिए सड़क पर अाकर भीख न मांगनी पड़े। महबूबा ने कहा कि जब तक हम हुकूमत में रहे, केंद्र सरकार चाहकर भी अनुच्छेद 370 को छू नहीं पायी। इसलिए उन्होंने सरकार गिराई थी। भाजपा पर देश में सांप्रदायिक उन्माद पैदा करने और जम्मू कश्मीर में लोगों को मजहब व क्षेत्र के आधार पर बांटने का आरोप भी लगाया। पीडीपी और नेशनल कांफ्रेंस के बाद अब कांग्रेस को भी भाजपा ने दो गुटों में बांट दिया है।

chat bot
आपका साथी