भद्रवाह को विशिष्ट पहचान दिलाएगा मेडिसिनल प्लांट इंस्टीट्यूट: जितेंद्र सिंह

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू संभाग के डोडा जिले के भद्रवाह में बन रहा मेडिसिनल प्लांट इंस्टीट्यूट क्षेत्र को देश में विशिष्ट पहचान दिलाएगा। डॉ. जितेंद्र सिंह केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाइक के साथ शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए भद्रवाह में पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर का नींव पत्थर रखा। इस अवसर पर डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब जम्मू कश्मीर को भारतीय उपमहाद्वीप में इस संस्थान के नाम से जाना जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 08:03 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 08:03 AM (IST)
भद्रवाह को विशिष्ट पहचान दिलाएगा मेडिसिनल प्लांट इंस्टीट्यूट: जितेंद्र सिंह
भद्रवाह को विशिष्ट पहचान दिलाएगा मेडिसिनल प्लांट इंस्टीट्यूट: जितेंद्र सिंह

राज्य ब्यूरो, जम्मू : प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू संभाग के डोडा जिले के भद्रवाह में बन रहा मेडिसिनल प्लांट इंस्टीट्यूट क्षेत्र को देश में विशिष्ट पहचान दिलाएगा।

डॉ. जितेंद्र सिंह केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाइक के साथ शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए भद्रवाह में पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर का नींव पत्थर रखा। इस अवसर पर डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब जम्मू कश्मीर को भारतीय उपमहाद्वीप में इस संस्थान के नाम से जाना जाएगा। उन्होने कहा कि मौजूदा समय में आयुर्वेद से कोरोना का इलाज करने की दिशा में बहुत कुछ किया जा सकता है। भद्रवाह में स्थापित होने वाला सेंटर शोधकर्ताओं को औषधियों से इलाज करने के लिए अपनी ओर खींचेगा। वहीं

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने कहा कि जम्मू कश्मीर में 11 करोड रुपये की लागत से 194 आयुष केंद्रों को मंजूरी दी गई है। इनमें से 50 ने काम करना भी शुरू कर दिया है। कोविड-19 से उपजे हालात में आयुष सराहनीय कार्य कर रहा है।

भद्रवाह में बन रहे पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट से किसानों में औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि कि पहले जम्मू कश्मीर के लिए 4 नए और आयुष अस्पतालों को मंजूरी मिली थी। इन पर काम तेजी से जारी है। जम्मू में एक आयुर्वेद कॉलेज को पहले ही सुचारू बना दिया गया है। वहीं कश्मीर में यूनानी मेडिकल कलेज भी इस समय पूरा होने वाला है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर में 4 करोड रुपये औषधीय पौधों के संस्थान के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए मंजूर किए गए हैं।

कार्यक्रम में हिस्सा लेने वालों में स्वास्थ्य विभाग के वित्त आयुक्त अटल डुल्लू, आयुष के संयुक्त सचिव रोशन जगी, डोडा के डिप्टी कमिश्नर, आइएस एम के डायरेक्टर व भद्रवाह के कई वरिष्ठ धिकारी भी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी